Expiry Date Of Water – पानी कब हो जाता है Expiry, आखिर क्या है सच्चाई  

Expiry Date Of Waterदेश विदेश में आए दिन कई शोध किए जाते हैं जिसमे हमें बहुत कुछ जानने भी मिलता है। हमारी इस पृथ्वी पर कई ऐसी प्राकृतिक चीज़े हैं जिससे जुड़े  रहस्य अब तक रहस्य ही बने हुए हैं। दरअसल पानी को लेकर काफी कुछ सवाल है जो लोगों के मन में आता रहता है जो की ये है की आखिर पानी की एक्सपायरी डेट क्या होती है और अगर नहीं होती है तो इसके पीछे क्या वजह है की पानी खराब नहीं होता है।  

पानी की बोतल पर मौजूद Expiry Date | Expiry Date Of Water 

आज के समय में सबको जल्दी है और समय बचाना है ऐसे में मार्केट में पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर उपलब्ध है ऐसे में सब को ये पता है की बोतल पर एक्सपायरी डेट अंकित होती है यही कारण है कि यह चर्चा पिछले काफी समय से छिड़ी हुई है कि अगर पानी की एक्सपायरी डेट नहीं होती तो बोतलों के ऊपर क्यों लिखा रहता है. इसका जवाब भी जान लीजिए.

बोतल पर इसलिए होती है expiry date | Expiry Date Of Water 

असल में एक्सपर्ट्स का कहना है कि पानी की बोतलों पर जो एक्सपायरी डेट लिखी होती है, वह पानी की नहीं बल्कि पानी की बोतलों की एक्सपायरी डेट होती है. पानी की बोतलें प्लास्टिक की बनाई जाती हैं और एक निश्चित समय के बाद प्लास्टिक धीरे-धीरे पानी में घुलने लगती है. यही वजह है कि जिन बोतलों में पानी भरा जाता है, उन बोतलों के बारे में उसके ऊपर लिखा रहता है। 

पानी की नहीं होती Expiry Date ! | Expiry Date Of Water

अब बात पानी की आती है कि क्या पानी की भी एक्सपायरी डेट होती है. इसका जवाब यह है कि नहीं, पानी की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है. बस कई ऐसी प्रक्रियाएं हैं जिनके माध्यम से पानी का शुद्धिकरण हो जाता है. हालांकि यह जरूर बताया जाता है कि लंबे समय तक अगर पानी एक जगह रखा रहे तो उसे पीने से पहले उसको साफ या शुद्ध कर लेना जरूरी रहता है। 

Source – Internet 

Leave a Comment