84 साल पहले कम हुआ करता था आज के समय में झटका देने वाला Electricity Bill In 1940 

लम्बे समय बाद सामने आई एक सोशल मीडिया पोस्ट 

Electricity Bill In 1940आजकल इंटरनेट पर एक अनोखा प्रकार का ट्रेंड प्रसिद्ध हो रहा है, जिसमें अनेक पुराने बिलों का सर्च और वायरल होना दिखाई दे रहा है। इसके जरिए महंगाई की अनुमान लगाने का प्रयास हो रहा है। पहले तो लोग पेट्रोल के बिल, होटल के खाने का बिल, और रेलवे की टिकट का बिल साझा किए, लेकिन अब सोशल मीडिया पर 83 वर्ष पुराने बिजली के बिल का प्रसार हो रहा है। इस बिल में बताई गई बिजली की दरें देखकर लोग हैरान हो रहे हैं।

जो वायरल हो रहा है उस बिल में दर्शाया गया है कि पूरी खपत का बिल केवल 5 रुपये है, जबकि आज के समय में एक यूनिट की कीमत 5 रुपये है। कुछ जगहों पर यह दर 8 या 10 रुपये भी हो सकती है।

बिजली का बिल केवल 5 रुपये | Electricity Bill In 1940

ट्वीट में दिख रहा है कि एक बिजली का बिल केवल 5 रुपये का है। यह ट्वीट 2020 में शेयर किया गया था, लेकिन लोग इसे अब भी देखकर अचंभित हो रहे हैं। अनुसारित है कि यह बिल 15 अक्टूबर 1940 का है, जो आज़ादी से पहले का समय का है। ऐसे में इसे देखकर चौंकना अद्वितीय नहीं है।

सोशल मीडिया पर आई पोस्ट 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है एक बिजली बिल, जो मुंबई के एक निवास स्थल से संबंधित है। ‘मुंबई हेरिटेज’ नामक ट्विटर प्रयोक्ता ने इसे अपने अकाउंट पर डाला है। हालांकि इस बिल को देखकर बहुत से लोग अचरज में हैं और कई अन्य प्रयोक्ता ने इस पुराने ट्वीट को अपने साथ शेयर किया हैं।

सिर्फ 3 रुपये 10 पैसे आया बिल | Electricity Bill In 1940 

बिल को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि इसमें ग्राहक ने सिर्फ 3 रुपये 10 पैसे खर्च किए हैं, और बाकी राशि को टैक्स के रूप में भुगतना पड़ा है। इस तस्वीर को देखकर लोगों को अत्यधिक आश्चर्य हो रहा है।

Source – Internet