बिना इनकम प्रूफ के Credit Card लिया जा सकता है? जानें क्या हैं नियम,

Credit Card Without Income Proof – बिना इनकम प्रूफ के Credit Card लिया जा सकता है? जानें क्या हैं नियम,

Credit Card Without Income Proof – आज के समय में पेमेंट करने का तरीका बहुत आसान हो गया है। अब कैश ना होने पर भी हम आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। महीने के खत्म होते समय कई बार हमारे सामने पैसों की कमी जैसी समस्या आ जाती है। इस समस्या को सुलझाने के लिए आज हम क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिये हम आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।

ये भी पढ़े – मालिक और हाथी का ऐसा प्यार देख भाबुक हुए लोग, वीडियो हुआ जमकर Viral,

कोई भी बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनी आपकी इनकम के आधार पर ही देती है। अगर आपकी इनकम अच्छी होती तो आप आसानी से क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कंपनी को आपकी इनकम के आधार पर ही क्रेडिट कार्ड का लिमिट तय करती है। ऐसे में सवाल आता है कि अगर कोई व्यक्ति नौकरी नहीं करता है तो क्या उसे क्रेडिट कार्ड मिलता है। इसका मतलब है कि कोई भी स्टूडेंट, हाउस वाइफ या रिटायर्ड पर्सन को क्रेडिट कार्ड मिलता है या नहीं। आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड का आवेदन देते समय हमसे इनकम प्रूफ मांगा जाता है।

बिना इनकम प्रूफ के क्रेडिट कार्ड लिया जा सकता है

अगर आप कोई नौकरी नहीं करते हैं तब भी आप क्रेडिट कार्ड पा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड कंपनी और बैंक इन यूजर्स से पेमेंट लेने के लिए अलग तरीका अपनाते हैं। दरअसल, जो भी ग्राहक के पास कोई भी इनकम का सोर्स नहीं है उनकी विश्वसनीयता को चेक करने के लिए बैंक के पास कई अलग तरीके होते हैं। बैंक इन तरीकों को अपनाकर ग्राहक की विश्वसनीयता की जांच करते हैं।

ये भी पढ़े – ICC World Cup Update – वनडे वर्ल्ड कप मैच के बाद इस भारतीय खिलाडी के दिया बयान, कही ये बड़ी बात,

बैंक ग्राहक के ब्यौरो स्कोर (बैंक ग्राहक को एक संख्या देती है) के आधार पर विश्वसनीयता की जांच करता है। अगर कोई ग्राहक का क्रेडिट ब्यूरो अच्छा होता है बैंक उन्हें आसानी से कार्ड दे देता है। इसके अलावा ग्राहक के बैंक स्टेटमेंट, जीएसटीआर-3बी, फॉर्म 26AS के तहत भी जांच किया जाता है। इस जांच के लिए ग्राहक की सहमति होना जरूरी होती है।

कई बैंक और क्रेडिट कंपनी ग्राहकों को बिना इनकम प्रूफ के भी कार्ड उपलब्ध करवाते हैं। जिन ग्राहकों के पास इनकम प्रूफ नहीं होता है उनके लिए एक स्पेशल कार्ड डिजाइन किया जाता है। इस तरह के स्पेशल कार्ड ही ग्राहकों को दिया जाता है।