Friday, August 12, 2022
spot_img
Homeमध्यप्रदेशClean Indore : पहले जम कर निकली गेर फिर निगम ने 2...

Clean Indore : पहले जम कर निकली गेर फिर निगम ने 2 घंटे मे किया शहर को साफ, इसीलिए इंदौर है न. 1

इंदौर – इंदौर को लगातार पांच बार देश भर में सबसे साफ शहर का अवॉर्ड दिलवाने वाली नगर निगम की टीम ने मंगलवार को फिर अपना कमाल दिखाया।

दो साल बाद रंगपंचमी पर जब शहर में गेर निकली, तो इसके रंग में रंगने के लिए पूरा शहर ही राजवाड़ा पहुंच गया।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार गेर में पांच लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए। ऐसे में मल्हारगंज से लेकर राजवाड़ा तक कुछ ही घंटों में गेर के पूरे मार्ग को साफ करना बड़ी चुनौती था। लेकिन निगम की टीम ने रिकॉर्ड दो घंटे से भी कम समय में पूरे गेर मार्ग को साफ कर दिया, और दिखा दिया कि इंदौर यूं ही स्वच्छता में नंबर वन शहर नहीं बनता।

सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक निकली गेर

दो साल बाद मंगलवार को निकली रंगपंचमी की गेर ऐतिहासिक हो गई। इसमें 5 लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए। सुबह 11 बजे गोराकुंड, इतवारिया बाजार, नृसिंह बाजार से शुरू हुई गेर में लोगों की भीड़ राजवाड़ा से जवाहर मार्ग तक देखी गई। राजवाड़ा से रीगल तिराहे तक गेर का हुजूम ही दिखाई दे रहा था। इस बार राजवाड़ा में पैर रखने की भी जगह नहीं थी।

चार किलोमीटर मार्ग पर उड़ा चार हजार किलो गुलाल

रंगपंचमी की गेर का मार्ग लगभग चार किलोमीटर लंबा रहा। इस दौरान चार संस्थाओं संगम कॉर्नर चल समारोह समिति, मोरल क्लब गेर, रसिया कॉर्नर और हिंद रक्षक संगठन ने गेर निकाली।

गेर के दौरान प्रत्येक संस्था ने एक-एक हजार किलो गुलाल और 30 से 40 हजार लीटर पानी उड़ाने का दावा किया। इस तरह चारों गेर का मिलाकर कुल चार हजार किलो से ज्यादा गुलाल और लगभग डेढ़ लाख लीटर से ज्यादा पानी उड़ाया गया।

एक घंटे में राजवाड़ा साफ

शहर में गेर निकलने के तत्काल बाद आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल के निर्देश पर निगम की सफाई टीम ने सफाई अभियान शुरू किया। दोपहर 3:10 बजे वे राजवाड़ा क्षेत्र में सफाई करने उतरे और 4:15 बजे तक पूरा राजवाड़ा क्षेत्र चकाचक हो गया था। हालांकि चार किलोमीटर के पूरे गेर मार्ग को साफ करने में निगम टीम को दो घंटे का समय लगा।

दस मशीनें, 700 कर्मचारी जुटे

सफाई के लिए नगर निगम ने जो टीम उतारी थी, उसमें दस स्वीपिंग मशीनें, 700 सफाई कर्मचारी, 50 के करीब कचरा वाहन और करीब इतने ही नगर निगम के टैंकर शामिल थे।

निगम के टैंकरों से हुई सड़कों की धुलाई

नगर निगम द्वारा नृसिंह बाजार, सांटा बाजार, खजूरी बाजार, सराफा और राजवाड़ा पर यह विशेष अभियान चलाया गया। यहां दोनों ओर की सड़कों को नगर निगम के टैंकरों से धोकर झाडू लगाई गई। जिससे सड़कें पहले जैसी चकाचक हो गईं। गेर निकलने के चलते यहां हजारों किलो गुलाल सड़कों पर बिखरी थी। साथ ही प्लास्टिक और बलून का सूखा कचरा भी पड़ा हुआ था।

(साभार)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments