Budget 2024 – दो दिन बाद होगा 2024 का बजट पास, हो सकती हैं ये घोषणाएं,

Budget 2024 – दो दिन बाद होगा 2024 का बजट पास, हो सकती हैं ये घोषणाएं,

Budget 2024 – देश का अंतिम बजट आने में अभी दो दिन बचे हुए हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही हैं कि 2024 लोकसभा चुनाव के आने से पहले सरकार क्या कुछ बजट में पेश करेगी। वहीं इस दौरान देश के अन्य सेक्टरों की तरह इलेक्ट्रिक सेक्टर को भी इस अंतरिम बजट का काफी इंतजार है।

ये भी पढ़े – Bajaj Pulsar N160 – डिजिटल इंस्ट्रू्मेंट क्लस्टर के साथ फिर धूम मचाने आ रही Bajaj की ये धाकड़ बाइक,

सोलर सेक्टर से खास उम्मीद

देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोलर एनर्जी को बढ़ावा देना चाहते हैं, इसके लिए केंद्र सरकार ने सूर्योदय योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत एक करोड़ घरों में सोलर पैनल के जरिए बिजली उत्पाद को बढ़ाना चाहती है। इस योजना के तरह जो भी सोलर प्लांट लगाया उसे सब्सिडी दी जाती है।

मोबाइल कंपोनेंट्स टैरिफ को खत्म करने की मांग

इंडिया सेल्युलर और इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन ने बीते साल की तरह इस साल भी मोबाइल फोन कंपोनेंट्स और सब-असेंबली पर 2.75 पर्सेंट लगने वाले टैरिफ को खत्म करने की मांग की है। आईसीईए के मुताबिक, इन टैरिफ से निर्माताओं पर बोझ बढ़ता है इससे घरेलू उद्योग खतरे में पड़ सकता है।

ये भी पढ़े – Affordable Bikes – 1 लाख अंदर आने वाली ये पांच बेस्ट बाइक्स, 70 KMPL का मिलेगा दमदार माइलेज,

गैजेट्स पर GST कम करने की मांग

देश में इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्टस और गैजेट्स पर लगने वाले 28 परसेंट के जीएसटी को कम करने की मांग की जा रही है। क्योंकि इस समय देश के अंदर बड़ी संख्या में लैपटॉप, मोबाइल और दूसरे गैजेट्स की ज्यादा मांग है। ऐसे में सरकार इन जीएसटी को कम करती है तो आम जनता इसे आराम से खरीद सकेगी।बाकी देखने वाली बात होगी कि इलेक्ट्रॉनिक और गैजेट्स मार्केट में क्या कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं।