Blue Zone Foods | ये हैं वो 8 चीजें जिन्हें खाकर 100 साल तक जीते हैं ब्लू जोन के लोग 

शरीर को अंदर से स्वस्थ बनाने में करते है मदद 

Blue Zone Foods – दुनिया में कुछ जगहें हैं जहां लोग औसतन बाकी लोगों से ज्यादा लंबे समय तक जीते हैं। इन्हें ‘ब्लू जोन’ कहा जाता है। इन जगहों के लोग न सिर्फ लंबे समय तक जीते हैं, बल्कि वे स्वस्थ और सक्रिय भी रहते हैं।

ब्लू जोन के लोगों की लंबी उम्र और स्वास्थ्य के पीछे कई कारण हैं, जिनमें से एक है उनका आहार। ब्लू जोन के लोग ज्यादातर पौधे-आधारित भोजन खाते हैं, जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां और नट्स शामिल हैं। वे कम मात्रा में मांस और डेयरी उत्पादों का सेवन करते हैं।

यहां 8 चीजें हैं जो ब्लू जोन के लोग नियमित रूप से खाते हैं और जो उन्हें 100 साल तक जीने में मदद करती हैं | Blue Zone Foods

1. फल और सब्जियां: ब्लू जोन के लोग प्रतिदिन 5-9 सर्विंग्स फल और सब्जियां खाते हैं। फल और सब्जियां विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

2. साबुत अनाज: ब्लू जोन के लोग साबुत अनाज जैसे कि जई, भूरा चावल, क्विनोआ और बाजरा खाते हैं। साबुत अनाज फाइबर, ऊर्जा और पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हैं।

3. फलियां: ब्लू जोन के लोग दाल, मटर, छोले और सोयाबीन जैसी फलियां खाते हैं। फलियां प्रोटीन, फाइबर और खनिज से भरपूर होती हैं।

4. नट्स: ब्लू जोन के लोग बादाम, अखरोट, पिस्ता और हेज़लनट्स जैसे नट्स खाते हैं। नट्स स्वस्थ वसा, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन E का अच्छा स्रोत हैं।

5. जैतून का तेल: ब्लू जोन के लोग जैतून का तेल खाते हैं, जो स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

6. मछली: ब्लू जोन के लोग सप्ताह में 2-3 बार मछली खाते हैं। मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

7. डेयरी उत्पाद: ब्लू जोन के लोग कम मात्रा में डेयरी उत्पाद जैसे कि दही और पनीर खाते हैं।

8. रेड वाइन: ब्लू जोन के लोग मध्यम मात्रा में रेड वाइन पीते हैं। रेड वाइन में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

ब्लू जोन के लोगों का आहार हमें सिखाता है कि स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए हमें क्या खाना चाहिए। हमें भी अपने आहार में इन चीजों को शामिल करना चाहिए।

Source Internet