Bael Juice Benefit – गर्मिओ में पेट की ठंडक के लिए बेल का जूस पिने के 5 बड़े फायदे,

Bael Juice Benefit – गर्मिओ में पेट की ठंडक के लिए बेल का जूस पिने के 5 बड़े फायदे,

Bael Juice Benefit – गर्मिओ में पेट की ठंडक के लिए बेल का जूस पिने के 5 बड़े फायदे, गर्मि‍यों का मौसम आ गया है। इस मौसम में लोग पेट की समस्याओं से सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं। खाने-पीने में की गई मामूली सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ जाती है। खासतौर से जो लोग हेल्‍दी डाइट और लाइफस्टाइल को फॉलो नहीं करते हैं उन्हें गर्मी के मौसम में अपच, गैस, डायर‍िया, पेट में गर्मी, एस‍िड‍िटी, पेट दर्द और कई दूसरी समस्‍याएं होने का खतरा रहता है। इन समस्याओं से बचने के लिए आपको डाइट में ऐसी चीज शामिल करनी चाहिए जो तासीर में ठंडी हो और पेट को आराम पहुंचाए।

ये भी पढ़े – Benefits of Lady Finger Water | भिंडी का पानी शरीर को पहुंचाता है कई गुणकारी लाभ 

गर्मी में बेल का शरबत पीना पेट के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। बेल तासीर में ठंडा होता है। इसे पीने से पेट की गर्मी और अन्य समस्याएं दूर होती हैं। बेल को पेट के लिए दवा से ज्यादा असरदार माना गया है। बेल में विटाम‍िन-ए, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फोलेट, पोटैश‍ियम और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। इससे पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं। एक कप बेल के शरबत में करीब 60-70 कैलोरीज पाई जाती हैं।

ये भी पढ़े – Avocado Benefits | सेहत के लिए काफी गुणकारी है ये चमत्कारी फल 

ये रहे बेल का जूस पिने के 5 बड़े फायदे,

  • गर्मी के मौमस में रोजाना बेल का शरबत पीने से पाचन में सुधार आता है। बेल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे पेट के पाचन को सुधारने में मदद मिलती है।
  • बेल के शरबत पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। बेल में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं और एसिडिटी की समस्या को कम करते हैं।
  • गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए बेल के शरबत काफी अच्छा माना जाता है। इसमें पानी की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है, जिससे पेट में अल्सर की समस्या नहीं होती और पानी की कमी भी नहीं हो पाती है।
  • गर्मी में पेट को ठंडा रखने के लिए बेल के शरबत का इस्तेमाल किया जाता है। बेल की तासीर ठंडी होती है, जिससे पेट में गर्मी, अपच और दूसरी समस्याएं नहीं होती हैं और शरीर ठंडा रहता है।
  • बेल को विटामिन-ए, विटामिन सी और बी6 का अच्छा सोर्स माना जाता है जिससे आपके पेट का स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर बनता है। बेल को पेट के लिए दवा से ज्यादा असरदार माना गया है।