Tuesday, August 16, 2022
spot_img
HomeबैतूलBetul News : डॉक्टर की करतूत के खिलाफ पुलिस में हुई शिकायत

Betul News : डॉक्टर की करतूत के खिलाफ पुलिस में हुई शिकायत

मेडिकल वेस्ट मटेरियल की थाने पहुंचा स्कूल प्रबंधन

बैतूल – सांध्य दैनिक खबरवाणी ने कल बेशर्मी की हदें पार कर रहे ये डॉक्टर शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। समाचार में बताया था कि किस तरह से किसी डॉक्टर के चिकित्सालय/क्लीनिक का मेडिकल वेस्ट न्यू बैतूल स्कूल ग्राऊंड के खेल मैदान पर फेंका गया है।

इस मेडिकल वेस्ट में उपयोग की हुई निडिल, ग्लोब्ज, गंदे कपड़े, दवाईयां, प्लास्टर ऑफ पेरिस के दांतों के जबड़े शामिल थे। न्यू बैतूल स्कूल के प्राचार्य देवेंद्र ठाकुर ने कल ही कहा था कि स्कूल के खेल मैदान पर जिस भी डॉक्टर द्वारा यह गंदगी फेंकी है उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही होना चाहिए और कार्यवाही के लिए आज स्कूल प्रशासन की ओर से थाना प्रभारी कोतवाली बैतूल को एक शिकायती आवेदन भी दिया है।

मेडिकल वेस्ट को इस तरह से फेंकने को लेकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एके तिवारी का कहना था कि मेडिकल वेस्ट मटेरियल इस तरह फेंकना बहुत ही गंभीर मामला है। पॉल्यूशन बोर्ड के नियमों के विरूद्ध है। वेस्ट मटेरियल का डिस्पोज रजिस्टर्ड कंपनियों के माध्यम से होता है। इस तरह कहीं भी नहीं फेंका जा सकता है। अगर कोई डॉक्टर इस तरह का काम करता है, तो उसका लाइसेंस भी निरस्त हो सकता है।

इसी तरह से इंडियन मेडिकल एसोसिएशन बैतूल के सचिव एवं आमला विधायक डॉक्टर योगेश पंडाग्रे का कहना था कि इस तरह से मेडिकल वेस्ट डालना बिल्कुल गलत है। सारा मेडिकल वेस्ट जो है उसका डिस्पोज नियम से होना चाहिए। आईएमए के जो हॉस्पिटल है वो सारे-के-सारे कंपनियों से अनुबंधित है। और हम सभी अपने हॉस्पिटल का मेडिकल वेस्ट अनुबंधित कंपनियों को देते है, जो शासन से मान्यता प्राप्त है।

थाने पहुंचा स्कूल प्रबंधन

न्यू बैतूल स्कूल के प्राचार्य देवेंद्र ठाकुर ने थाना कोतवाली बैतूल को दिए शिकायती पत्र में उल्लेख किया है कि इस तरह से मेडिकल वेस्ट की गंदगी खेल मैदान पर फेंकने से बीमारियां और इंफेक्शन फैल सकता है। उनका कहना था कि नियमानुसार यह मेडिकल वेस्ट उन अनुबंधित निजी कंपनियों को देना चाहिए जो शासन से मान्यता लेकर काम कर रही है। इस तरह से खुले मैदान में नहीं फेंकना चाहिए। उन्होंने शिकायत पत्र में यह भी कहा है कि यह कृत्य किसी ऐसे चिकित्सक का है न्यू बैतूल स्कूल खेल मैदान के आसपास कार्यरत है।

दंत चिकित्सकों से होनी चाहिए पूछताछ

शिकायत पत्र में यह भी उल्लेख है कि यह कचरा किसी दंत चिकित्सक का है और इस खेल मैदान के 500 मीटर में कई निजी दंत चिकित्सक प्रेक्टिस कर रहे हैं। इसलिए इनसे पूछा जाना चाहिए कि इनके पास वेस्ट मेटेरियल फेंकने के लिए किस कंपनी से अनुबंध है? और जानकारी मिलने पर पुलिस को ऐसे चिकित्सक के खिलाफ कड़ी से कड़ी शिकायत करनी चाहिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments