Tuesday, August 16, 2022
spot_img
HometrendingBelpatra ke fayde : बेलपत्र का पौधा घर में लगाने के फायदे,...

Belpatra ke fayde : बेलपत्र का पौधा घर में लगाने के फायदे, हर दिशा के हिसाब से होगा अलग लाभ  

{Belpatra ke fayde} – बेलपत्र को काफी शुभ माना गया है हम अगर बात करें धार्मिक मान्यताओं की तो बेलपत्र भगवान शिव को काफी प्रिय है। और शिवपुराण में भी बेलपत्र की मान्यताओं के बारे में वर्णन किया गया है। एक ओर जहाँ बेल पत्र चढाने से शंकर भगवान प्रसन्न होते हैं वही दूसरी ओर बेलपत्र का पौधा घर में लगाने के भी अनेक लाभ हैं। अगर हम शिवपुराण की माने तो बेलपत्र के पौधे को घर की सही दिशा में लगाने से अलग अलग फायदे होते हैं। तो आइए जानते हैं उन फायदों के बारे में। 

शिव पुराण के अनुसार जिस स्थान पर बेलपत्र का पौधा लगाया जाता है वह काशी तीर्थ के समान पवित्र और पूजनीय स्थल हो जाता है. आइए जानते हैं घर में बेलपत्र का पौधा लगाने के फायदे.

दरिद्रता से मुक्ति

दरिद्रता को दूर करने के लिए घर में बेल पत्र का पौधा जरूर लगाना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन-धान्य के भंडार भरे रहते हैं. बेलपत्र का पत्ता आप अपने धन स्थान पर रख सकते हैं इससे घर में हमेशा बरकत बनी रहती है. आर्थिक संपन्नता के लिए इसे उत्तर-दक्षिण दिशा में लगाएं.

बुरे कर्मों के प्रभाव

शिव पुराण के अनुसार घर में बेलपत्र का पौधा होने से व्यक्ति के बुरे कर्मों का प्रभाव नष्ट हो जाता है और घर में रहने वाले सभी सदस्यों को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है.

ऊर्जावान रहने के लिए

मान्यता है कि बेल पत्र के पेड़ की जड़ों में मां गिरिजा, तने में मां महेश्वरी, शाखाओं में मां दक्षायनी, पत्तियों में मां पार्वती, फूलों में मां गौरी और फलों में देवी कात्यायनी वास करतीं हैं. शास्त्रों के अनुसार घर के उत्तर पश्चिम दिशा में लगा बेल का पौधा वहां रहने वाले सदस्यों को अधिक तेजस्वी और ऊर्जावान बनाता है।

टोने टोटके का असर नहीं

घर के आंगन में इसका पेड़ होने से बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती. ये तंत्र बाधाओं से हमें मुक्त कराता है और परिवार के सदस्यों की रक्षा करता है. इसके होने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

चंद्र दोष से छुटकारा

बेल पत्र घर में लगाने से कभी भी आपको चंद्र दोष और अन्य प्रकार के दोषों के अशुभ प्रभाव नहीं झेलने पड़ेंगे.

Source – Internet 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments