बकरी पालन : घर के सामने छोटी सी जगह में ऐसे करे बकरी पालन का व्यवसाय होगी तगड़ी कमाई

बकरी पालन : करी पालन का व्यवसाय होगी तगड़ी कमाई यदि आप भी सरकार की तरफ से चलाई जा रही बकरी पालन योजना के बारे में जानते हैं और आप भी बकरी पालन शुरू करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आज हम आपको यह एक ऐसे बकरियों के नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप अपने घर के आंगन में भी बांधकर बकरी पालन शुरू कर सकते हैं।

घर के सामने छोटी सी जगह में ऐसे करे बकरी पालन

बीटल एक ऐसी बकरी का नस्ल है जिसे रहने के लिए खुली हवा और बहुत बड़े हर मैदान नहीं चाहिए। इसी केवल समय पर खाना पानी और थोड़ी सी साफ सफाई चाहिए होती है। इसलिए आप इस किस्म की बकरी को घर के आंगन में भी आसानी से पाल सकते है। 

यह भी पढ़े : Bathroom Me Saanp – कमोड में छिपे नागराज ने कर दिया हमला 

बीटल पालने के इतने हैं फायदे

सबसे पहले आपको बता दे बीटल एक ऐसी बकरी का प्रकार है जिसे पालने के लिए बहुत कम खर्च आता है एवं इसकी देखरेख भी आप आसानी से घर पर कर सकते हैं। वही बीटल जैसी बकरी को पालने के अनेकों फायदे हैं जैसे की बीटल आकार में थोड़ी बड़ी होती है इसलिए आपको इसके मांस के बिकने का मुनाफा हो सकता है।

इसके अलावा बीटल बकरियां बहुत अधिक मात्रा में दूध देती है इसलिए इसके दूध की कीमत भी अच्छी खासी आपको मिल जाएगी। जैसा कि हमने बताया आप बीटल को आप अपने घर पर भी आसानी से रख सकते है इसलिए आपको इसके आवास की भी चिंता नहीं करनी है। हालांकि इस नस्ल की बकरियां बहुत संत होती है एवम इसे पलने के बहुत से लाभ है। 

बीटल से जुड़ी सभी जानकारी बकरी पालन

नस्ल का नामबीटल बकरियां 
कीमत ₹ 500 – ₹ 700 प्रति किलो मांस  
वजन बकरा – 50 से 60 किलोबकरी – 35 से 40 किलो 
पहचान आंखे सफेद और चौड़ी लीलार 
लंबाई बकरा – 86 cmबकरी – 71 cm
खुराक 4 से 5 किलो चारा 
गर्भधारण 150 से 155 दिन औसत 
फायदे इसके मांस और दूध की कीमत बहुत ज्यादा है 

यह भी पढ़े : इस गाय के 1 लिटिर दूध की कीमत है 6000 हज़ार रूपये जो पालेगा इस गाय को हो जाऐगा माला मॉल

Leave a Comment