HomeAutomobileBajaj ने लॉन्च की जबरदस्त माइलेज वाली Nano Car, कीमत भी कम...

Bajaj ने लॉन्च की जबरदस्त माइलेज वाली Nano Car, कीमत भी कम , जानिए क्या है दमदार फीचर्स

Bajaj launched a car that looks like a Nano car : की कई बेहतरीन बाइक्स भारतीय मार्केट में मौजूद हैं जिन्हें लोग खूब पसंद करते हैं. लेकिन  Bajaj Auto ने 2018 में ही अपनी Qute कार को पेश किया था. हालांकि इस कार को लॉन्च नहीं किया गया था. इसे Quadricycle कैटेगरी में रखा गया था और उस दौरान इसकी कीमत 2.48 लाख रुपये थी. अब फिर से ये कार एक बार चर्चा में आ चुकी है. जी हां दरअसल आपको बता दें कि बजाज ऑटो अब जल्द ही अपनी बहुप्रतिक्षित कार Qute को भारतीय मार्केट में लॉन्च करने जा रही है. इसके साथ ही आपको बता दें कि ये Nano Car की साइज जैसी है. इसीलिए इस कार को देख कर आपको भी टाटा Nano Car की याद जरुर आ जाएगी.

यह भी पढ़े - RBI New Guidelines 2023: अगर 500 और 2000 के नोट आपके पास भी है तो जान लें RBI की नई गाइडलाइन

क्या होती है Quadricycle

ये एक ऐसा व्हीकल होता है जिसे थ्री और फोर व्हीलर के बीच की कैटेगरी में रखा जाता है. इसमें कारों के सभी नियम फॉलो नहीं होते, हालांकि कार के तौर पर लॉन्च करने पर इसमें वही सब नियम फॉलो करने होंगे जो कारों के लिए बने हैं. इसमें रूफ दी जाती है जिसके चलते ये बिल्कुल कार की तरह ही बिहेव करती है.

Bajaj ने लॉन्च की जबरदस्त माइलेज वाली Nano Car, कीमत भी कम , जानिए क्या है दमदार फीचर्स

Nano Car की कीमत

अब चर्चा है कि क्यूट को प्राइवेट कार के तौर पर जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. इसे एनसीएटी से अप्रूवल भी मिल चुका है. ये एक फोर सीटर कार होगी और बताया जा रहा है कि इसकी कीमत रकीब 2.80 लाख से 3 लाख रुपये के बीच होगी.

कुछ नये बदलाव के साथ आएगी नज़र

अब Qute को कंपनी ने कुछ बदला है. इसे नॉन ट्रांसपोर्ट व्हीकल कैटेगरी में अप्रूवल मिलने के बाद इसके वजन को 17 किलो तक बढ़ाया गया है. इसमें 12 बीएचपी की पावर देने वाला 216 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन लगाया जाएगा. कार की टॉप स्पीड 70 से 80 किमी. प्रति घंटे की होगी. इससे पहले कमिर्शियल व्हीकल के तौर पर आने वाली क्यूट में सीएनजी वेरिएंट भी था. अब माना जा रहा है कि निजी कार के तौर पर इसमें पेट्रोल के साथ ही सीएनजी और एलपीजी वेरिएंट भी दिया जाएगा.

यह भी पढ़े - Viral hot Automobile News : मिलिए अल्ट्रावॉयलेट F77 से, 307 किमी रेंज वाली भारत की सबसे तेज इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल: तस्वीरों में

Nano Car बाइक से ज्यादा देगी माइलेज

Qute में ड्राइवर के साथ 4 लोगों के बैठने की जगह होगी. इसमें इंजन Nano Carकी तरह ही रियर में होगा और बूट स्पेस आग होगा. साथ ही एसी, एयरबैग, डिस्कब्रेक और पावर स्टीयरिंग जैसे फीचर्स भी इस कार के साथ आपको मिल सकते हैं. इसमें स्लाइडिंग विंडो और मैनुअल विंडो ही मिलेंगी. कार में 6 स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स होगा जिसमें 5 स्पीड सीक्वेंशियल फ्रंट और एक रियर गियर होगा. जानकारी के अनुसार इस मॉडल का माइलेज 36 किमी. प्रति लीटर के आसपास रहने उम्मीद है. ये एक फोर डोर कार होगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular