Amazing Facts: रास्ते पर चलती गाड़ियों पर क्यों भौकने लग जाते है कुत्ते? रहस्य सुलझाएगा ये लेख

Amazing Facts: रास्ते पर चलती गाड़ियों पर क्यों भौकने लग जाते है कुत्ते? रहस्य सुलझाएगा ये लेख। हमारी इस दुनिया रहस्य से भरी पड़ी है जिसमे कई तरह रहस्य ऐसे है जिसके पीछे की वजह हमें खुद नहीं जानते। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसा रोचक तथ्य लेकर आये है जिसे जानने के बाद आप भी हैरान रह जायेगे।

ये भी पढ़े- शादी में खाने की बर्बादी रोकने के लिए कुछ लोगो ने शुरू की शानदार पहल! लोग बोले “हर शादी में ऐसा होना चाहिए”

इंसान से ज्यादा वफादार होते है कुत्ते-

आजकल इंसानो से ज्यादा कुत्ते वफादार हो गए है इसीलिए आपको लगभग हर घर में एक कुत्ता देखने को मिल जाता है। कभी-कभी आप रस्ते से बाइक-कार या पैदल गुजरते है तो आपके ऊपर कुत्ते भौकने लग जाते है और आप डर जाते है। आप ऐसा समझते है कि कुत्ता पागल है इसीलिए ऐसा कर रहा है लेकिन इसके पीछे भी एक वजह है जिसके बारे में आपको पता नहीं है। आइये जानते है इसके पीछे की वजह।

ये भी पढ़े- सिग्नेचर लुक और हाई-टेक फीचर्स के साथ पेश है न्यू Mahindra Bolero, देखे कीमत और फीचर्स

जानिए क्या है वजह?

  • जानकर के अनुसार पता चला है कि कुत्तो को सूंघने की क्षमता बेहद ज्यादा होती है जिसके चलते पुलिस-आर्मी में कुत्तो की केस सुलझाने के लिए सहायता ली जाती है। ऐसे में रिसर्च में पता चला है कि कुत्तो की दुश्मनी आपसे नहीं बल्कि दूसरे कुत्तो से होती है। दूसरे कुत्ते आपकी गाड़ी पर उनकी गंद छोड़कर चले जाते है जिससे वह दूसरे कुत्ते की गंद तुरंत पहचान लेते है जिसकी वजह से वह गाड़ियों पर भौकना शुरू कर देते है।
  • कुत्तो में एक खासियत होती है वह अपने क्षेत्र की रक्षा करते हैं। जब कोई गाड़ी उनके इलाके से गुजरती है, तो उन्हें लगता है कि यह कोई घुसपैठिया है और वे उसे भगाने के लिए भौंकने लगते हैं। ऐसा ही उन्हें बिलकुल पसंद नहीं है उनके इलाके में कोई और दूसरा कुत्ता आये इसीलिए वह ऐसा करते है। इसलिए घबराये नहीं और आराम से गाड़ी चलाये। वे आपको कुछ नहीं करेंगे। हड़बड़ाहट में आपको नुकसान हो सकता है।

2 thoughts on “Amazing Facts: रास्ते पर चलती गाड़ियों पर क्यों भौकने लग जाते है कुत्ते? रहस्य सुलझाएगा ये लेख”

Comments are closed.