spot_img
HometrendingAgneepath Scheme kya hai : आखिर ऐसा क्या है "अग्निपथ" योजना मे...

Agneepath Scheme kya hai : आखिर ऐसा क्या है “अग्निपथ” योजना मे जिसका हो रहा है विरोध, जाने सब कुछ

आज बैतूल के सारनी मे भी हुआ विरोध

इन दिनों देश मे एक शब्द सबकी जुबान पर है और वो है “अग्निपथ”, दरसल देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून को ‘अग्निपथ’ नाम की योजना शुरू करने की घोषणा की थी जिसके बाद अचानक देश मे इस योजना का विरोध शुरू हो गया।

“अग्निपथ” योजना का विरोध इसीलिए किया जा रहा है क्यूंकि इसके तहत सशस्त्र बलों में चार साल के लिए युवाओं की भर्ती होगी।इस साल करीब 46 हजार नौजवानों को भर्ती की जानी है इसमें चार साल के लिए सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती होगी. योजना के तहत चुने गए युवाओं को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा दूसरी ओर सेना मे भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं का कहना है की जब हम 4 साल से तैयारी कर रहे हैं और अग्निपथ योजना के तहत हमें सिर्फ 4 साल की नौकरी मिलेगी तो इसका क्या फायदा। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने सरकार से इस योजना को तुरंत वापस लेने की अपील की है.

सरकार द्वारा लागू की जा रही अग्निपथ योजना का युवाओं द्वारा विरोध किया जा रहा है। शुक्रवार को स्टेट हाइवे 43 पर बगडोना और कालीमाई के बीच शोभापुर स्टैंड पास युवाओं ने स्टेट हाइवे को जाम कर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। इस दौरान करीब 30 मिनट तक स्टेट हाइवे पर दोनों तरफ जहम लगा रहा।

ये हैं “अग्निपथ” योजना

केंद्र की अग्निपथ योजना के तहत इस साल 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल किया जाना है. योजना के मुताबिक युवाओं की भर्ती चार साल के लिए होगी और उन्हें ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा. अग्निवीरों की उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच होगी और 30-40 हजार प्रतिमाह वेतन मिलेगा. योजना के मुताबिक भर्ती हुए 25 फीसदी युवाओं को सेना में आगे मौका मिलेगा और बाकी 75 फीसदी को नौकरी छोड़नी पड़ेगी.

अग्निपथ को लेकर सरकार का पक्ष

अग्निपथ योजना को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बहुत सकारात्मक पहल बताया है. उन्होंने कहा कि इससे युवाओं को सेना में भर्ती होने का मौका मिलेगा. इससे देश की सुरक्षा मजबूत होगी और इसे नौजवानों को मिलिट्री सर्विस का मौका देने के लिए लाया गया है. इससे देश में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. इसके अलावा सेना में रहते हुए मिले अनुभव से विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी भी मिल सकेगी.

Source – Internet

RELATED ARTICLES

Most Popular