Aam Ki Kheti | किसान भाई पेपर बैग टेक्नोलॉजी से बढ़ा सकते हैं आम की पैदावार और गुणवत्ता 

यहाँ जानें इस्तेमाल का तरीका 

Aam Ki Khetiआम की खेती करने वाले किसानों के लिए खुशखबरी! पेपर बैग टेक्नोलॉजी आम की पैदावार को बढ़ाने और उसकी गुणवत्ता में सुधार लाने में कारगर साबित हो रही है। आइए जानें पेपर बैग टेक्नोलॉजी के फायदों के बारे में:

फलों की रक्षा: ये खास पेपर बैग विकसित हो रहे हैं जो आम के छोटे होते हुए ही उन्हें ढक देते हैं। इससे फल कीटपतंगों, मौसम की मार, और बीमारियों से सुरक्षित रहता है.

गुणवत्ता में सुधार: पेपर बैग फल को सीधे धूप से बचाता है, जिससे आम का रंग बेहतर आता है। साथ ही, बैग में किसी भी तरह का रसायन इस्तेमाल नहीं होता, इसलिए आम प्राकृतिक रूप से मीठा और स्वादिष्ट बनता है।

दाग रहित आम: पेपर बैग की वजह से आम पर किसी भी तरह का दाग या निशान नहीं पड़ता. इससे बाजार में आम की अच्छी कीमत मिलती है।

पर्यावरण के अनुकूल: ये पेपर बैग आमतौर पर प्राकृतिक रूप से सड़ने वाले पदार्थों से बने होते हैं, जो मिट्टी के लिए हानिकारक नहीं होते.

कैसे करें इस्तेमाल | Aam Ki Kheti

आम के पेड़ पर फल बनने के करीब एक तिहाई आकार में पहुंचने पर पेपर बैग को सावधानी से फल पर चढ़ाया जाता है। बैग को किसी भी तरह से फल को नुकसान न पहुंचे, इसका ध्यान रखना जरूरी है।

कुल मिलाकर, पेपर बैग टेक्नोलॉजी आम की खेती करने वाले किसानों के लिए एक वरदान है। यह न सिर्फ पैदावार बढ़ाती है बल्कि आम की गुणवत्ता में भी सुधार लाती है।

Source Internet