Parking: सिंहस्थ-2028: उज्जैन में पार्किंग और ट्रांजिट क्षेत्र की योजना

By
On:
Follow Us

Parking: उज्जैन: सिंहस्थ-2028 के दौरान उज्जैन में मुख्य मार्गों पर 10 किमी से 50 किमी के क्षेत्र में पार्किंग और ट्रांजिट स्थलों का निर्माण किया जाएगा। 10 सितंबर को आयोजित बैठक में उज्जैन के कलेक्टर ने मुख्यमंत्री और सिंहस्थ मंत्रिमंडलीय समिति के सामने प्रजेंटेशन दिया, जिसमें वाहनों की आवाजाही के लिए व्यवस्था का प्रस्ताव रखा गया था।

प्रस्तावित योजनाएं

प्रजेंटेशन के चार दिन बाद, सोमवार को विवरण जारी किया गया, जिसमें उज्जैन जिला प्रशासन के प्रस्ताव को सैद्धांतिक सहमति मिल गई। नगरीय विकास विभाग, जो नोडल एजेंसी है, ने संबंधित विभागों को समय सीमा के भीतर कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं। बड़े वाहनों को शहर के बाहर रोका जाएगा और वहां सुविधाजनक ट्रांजिट स्थल बनाए जाएंगे।

ट्रांजिट व्यवस्था

इन ट्रांजिट स्थलों से मंदिर घाटों तक नि:शुल्क परिवहन (इलेक्ट्रिक बसें) की व्यवस्था की जाएगी। छोटे और निजी वाहनों को शहर के भीतर न्यूनतम दूरी तक आने की अनुमति दी जाएगी, और शहरी सीमा में पार्किंग स्थलों को चिह्नित कर उनकी कार्ययोजना बनाई जाएगी।

बस अड्डों का नवीनीकरण

इंदौर और उज्जैन संभाग के सभी बस अड्डों की पहचान की जाएगी और उनके नवीनीकरण, क्षमता विस्तार, और मजबूतीकरण के कार्य पुनर्घनत्वीकरण योजना या पीपीपी मोड पर किए जाएंगे। केंद्रीय योजनाओं, केंद्र सहायता वाली योजनाओं, और निजी जनभागीदारी के माध्यम से कार्यों को प्राथमिकता दी जाएगी।

कार्ययोजना और वित्तीय व्यवस्था

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है, जो प्रस्तावित कार्यों की समीक्षा करेगी। 100 करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों के लिए कैबिनेट मंजूरी आवश्यक होगी। प्रशासनिक स्वीकृति के बाद ही सिंहस्थ मद से होने वाले कार्यों का क्रियान्वयन होगा।

लोक निर्माण विभाग की जिम्मेदारी

लोक निर्माण विभाग (PWD) खाकचौक वीर सावरकर चौराहा से गढ़कालिका से भर्तहरी गुफा तक सड़क और पुल का निर्माण करेगा। मंगलनाथ और दत्त अखाड़ा क्षेत्र को जोड़ने के लिए वैकल्पिक निर्माण कार्य किए जाएंगे। इसके अलावा, सिद्धवट कूट से कैलाश खो तक सस्पेंशन ब्रिज और पर्यटन विभाग द्वारा एक पैदल पुल भी बनाया जाएगा।

सिंहस्थ बायपास का निर्माण

इंदौर-उज्जैन मार्ग से बड़नगर और जावरा मार्ग को जोड़ते हुए सिंहस्थ बायपास पर 19 किमी लंबाई का फोरलेन बनाया जाएगा। इंदौर-खंडवा नेशनल हाईवे पर बड़वाह और सनावद में एनएचएआई द्वारा बायपास का निर्माण किया जाएगा।

source internet