School of cleanliness: स्कूलों में लगेगी स्वच्छता की पाठशाला

By
On:
Follow Us

तैयारियों की कलेक्टर ने की समीक्षा

School of cleanliness: बैतूल। स्वच्छता को लेकर नागरिकों को जागरूक करने के लिए स्कूलों में स्वच्छता की पाठशाला कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। जिसको लेकर कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने तैयारियों की समीक्षा के लिए बैठक ली। इस बैठक में विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले समाजसेवियों की उपस्थिति रही और कार्यक्रम को लेकर सुझाव भी लिए गए। बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी के अलावा नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती पार्वती बाई बारस्कर, बैतूल नगर पालिका की ब्रांड एम्बेसेडर श्रीमती नेहा गर्ग, सीएमओ ओमपाल सिंह भदौरिया सहित बड़ी संख्या में समाजसेवी मौजूद थे।


स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत को करें साकार: कलेक्टर


बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने कहा कि स्वच्छता को लेकर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है और इसमें स्वच्छ भारत स्वस्थ्य भारत को साकार करने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन नागरिकों से किया जाएगा। स्वच्छता की पाठशाला का आयोजन 30 सितम्बर को होगा। इसके लिए वातावरण तैयार किया जा रहा है। बैठक में सभी स्कूलों के प्राचार्यों और गणमान्य, प्रबुद्ध नागरिकों को भी इस कार्य से जोड़ा जा रहा है। 30 सितम्बर को सभी 15 से 20 मिनट के लिए स्कूल में पहुंचकर विद्यार्थियों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाएंगे।


कबाड़ का हो सकता है बेहतर उपयोग:नेहा गर्ग


कबाड़ से जुगाड़ थीम को लेकर बैतूल का नाम देश में रोशन करने वाली नगर पालिका बैतूल की पहली महिला ब्रांड एम्बेसेडर श्रीमती नेहा गर्ग ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने स्कूल और कालेज में बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाते हुए कबाड़ का सुरक्षित रूप से निपटान कैसे करते हुए इसे उपयोगी बनाया जा सकता है इसके बारे में जागरूक किया है। इसके साथ ही उन्होंने शहर के चौक-चौराहों पर लगी कलाकृतियों को भी कबाड़ से ही बनाया है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले उन्होंने अपने घर से इसकी शुरूवात की थी। कबाड़ से जुगाड़ कर घर में सुंदर गार्डन बनाया है।


30 सितम्बर को होगा आयोजन


30 सितम्बर को स्कूलों में आयोजित स्वच्छता की पाठशाला में पर्यावरणविद, सामाजिक कार्यकर्ता, जनप्रतिनिधि, भूतपूर्व सैनिक संगठन, स्वयंसेवी संगठन,अधिकारी, धर्मगुरु, स्वयं सहायता समूह की बहनें, व्यापारिक संगठन, शासकीय और अशासकीय सेवाओं के संगठन, एनसीसी, एनएसएस  के कैडेट्स, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बहनें, आशा बहनें, स्वच्छता मित्र, भूतपूर्व जनप्रतिनिधि एवं अन्य साथी स्वच्छता पाठशाला में शिक्षक की भूमिका में  होंगे।


10 हजार बच्चे होंगे जागरूक


 जिले के स्कूलों में अध्यनरत 10 हजार से अधिक स्कूली बच्चें स्वच्छता का पाठ  पढ़ेंगे। यह  पहल जनसहभागिता का अनूठा उदाहरण होगी। आगामी 30 सितंबर को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम से निश्चित ही स्वच्छता के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित होंगे। इस दौरान बच्चों को साबुन से हाथ धोने के महत्व के बारे में बताया जाएगा। पेयजल स्थल को साफ-सुथरा रखने के लिये विद्यार्थियों को प्रेरित किया जाएगा। इस दौरान बच्चों को साबुन से हाथ धोने के महत्व के बारे में बताया जाएगा। पेयजल स्थल को साफ-सुथरा रखने के लिये विद्यार्थियों को प्रेरित किया जाएगा।


डस्टबिन में कचरा डालने की करेंगे अपील


कार्यक्रम में स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 के दृष्टिगत रखते हुए, अपने-अपने घरों से निकलने वाले कचरे को अलग-अलग डस्टबीनो मे रखने की अपील की जाएगी। जिले के समस्त विद्यालयों में छात्र-छात्राओं एवं विद्यालय के शिक्षकों द्वारा विद्यालय परिसर में श्रमदान कर स्वच्छता का कार्य किया जाएगा। स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उददेश्य से स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत स्वच्छता की रैली, विभिन्न आकृतियों में मानव श्रृंखला, रंगोली प्रतियोगिता आदि जन भागीदारी एवं जागरूता के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

Betul Weather Update : मूसलाधार बारिश के चलते घरों में घुसा पानी