CM डॉ मोहन यादव का बड़ा आदेश,अब इन स्थानों पर नहीं बिकेगा मांस मदिरा

By
On:
Follow Us

भोपाल (ई न्यूज)-मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 14 सितंबर को नर्मदा नदी के किनारे स्थित शहरों और धार्मिक स्थलों के आसपास मांस और शराब के सेवन पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अनूपपुर जिले के अमरकंटक को पर्यावरण संरक्षण के लिए उच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इसके तहत, नर्मदा नदी के किनारे बसे धार्मिक शहरों और स्थानों में मांस और शराब की बिक्री और सेवन पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं। यह निर्णय कैबिनेट की बैठक में लिया गया और इसका उद्देश्य धार्मिक और पर्यावरणीय संवेदनशीलता को बनाए रखना है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने 14 सितंबर को नर्मदा नदी के किनारे स्थित धार्मिक शहरों और स्थलों के आसपास मांस और शराब के सेवन पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया। कैबिनेट की बैठक में उन्होंने अनूपपुर जिले के अमरकंटक को पर्यावरण संरक्षण के लिए उच्च प्राथमिकता देने पर जोर दिया और कहा कि नर्मदा नदी की सांस्कृतिक और धार्मिक अखंडता को बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

नर्मदा नदी के किनारे 21 जिले, 68 तहसील, 1,138 गांव और 1,126 घाट हैं, जिनमें 430 प्राचीन शिव मंदिर और दो शक्तिपीठ शामिल हैं। यादव ने कहा कि नर्मदा नदी केवल एक जलधारा नहीं, बल्कि राज्य की सांस्कृतिक विरासत है, जिसे पवित्रता बनाए रखते हुए संरक्षण की जरूरत है।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने नर्मदा नदी के परिक्रमा पथ को प्रमुख धार्मिक और पर्यटन गतिविधि बनाने के लिए चरणबद्ध योजना की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने निर्देशित किया कि परिक्रमा पथ पर स्थानों को चिह्नित कर स्थानीय पंचायतों और समितियों के माध्यम से बुनियादी ढांचे का विकास किया जाए।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने स्वयं सहायता समूहों और स्थानीय युवाओं को प्रोत्साहित करने की बात की ताकि वे परिक्रमा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए भोजन, होमस्टे और अन्य सुविधाओं की व्यवस्था कर सकें। इस कदम से न केवल श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा। साभार