Vinesh Phogat Disqualified : मेडल की रेस से बाहर हुईं विनेश फोगाट

By
On:
Follow Us

अयोग्‍य घोषित होने पर PM मोदी ने बढ़ाया हौसला, कहा विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन

Vinesh Phogat Disqualified – ओलंपिक 2024 से भारत के लिए निराशाजनक खबर आई है। महिला रेसलिंग 50 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में पहुंचने वाली विनेश फोगाट मेडल की दौड़ से बाहर हो गई हैं। उन्हें वजन की वजह से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। क्वार्टर फाइनल से पहले, उन्होंने जापान की वर्ल्ड चैंपियन सुसाकी को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। इसके बाद, उन्होंने लगातार जीत हासिल कर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। लेकिन 7 अगस्त की सुबह, 100 ग्राम अधिक वजन के चलते उन्हें मेडल की दौड़ से बाहर कर दिया गया।

रतीय ओलंपिक संघ ने की पुष्टि | Vinesh Phogat Disqualified

भारतीय ओलंपिक संघ ने विनेश फोगाट की अयोग्यता की पुष्टि की है। संघ ने एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा, “यह बहुत दुखद है कि हम विनेश फोगाट को महिला कुश्ती 50 किलोग्राम वर्ग से अयोग्य घोषित करने की खबर साझा कर रहे हैं। टीम द्वारा रातभर किए गए प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से कुछ ग्राम अधिक पाया गया। इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल विनेश की निजता का सम्मान करने की अपील करता है।

मेडल की संभावना थी काफी मजबूत | Vinesh Phogat Disqualified

विनेश फोगाट का मेडल मुकाबला फाइनल मैच से 12 घंटे पहले होना था। मंगलवार को उनकी लगातार जीत के बाद मेडल की संभावना काफी मजबूत लग रही थी। लेकिन फाइनल मुकाबले से ठीक 12 घंटे पहले भारत के लिए यह निराशाजनक खबर आई है। पूरे देश से विनेश फोगाट को बधाइयाँ मिल रही थीं, लेकिन अब एक बार फिर गोल्ड की उम्मीदों पर पानी फिर गया है।

विनेश फोगाट का फाइनल मुकाबला बुधवार रात 12:50 बजे सारा हिल्डेब्रांट से निर्धारित था। विनेश ने पहले मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए अल्जीरिया की इब्तिसेम डोडौ को हराया था। क्वार्टर फाइनल में, सारा ने चीन की फेंग जिकी को 7-4 से मात दी। अब सारा फाइनल में बिना मुकाबले के ही विजेता की ओर बढ़ गई हैं।

PM मोदी ने बढ़ाया हौसला
Source Internet