Weather Update : बारिश से किसानों को मिली राहत

By
On:
Follow Us

गर्मी से भी मिलेगी निजात

Weather Updateबैतूल – कम बारिश के चलते जहां किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें दिख रही थी वहीं आज अच्छी बारिश होने के कारण किसानों के चेहरों पर मुस्कुराहट आ गई है। किसान लंबे समय से बारिश होने का इंतजार कर रहे थे। लेकिन कम बारिश होने के कारण वे परेशान थे। खरीफ के सीजन में जहां सोयाबीन, मक्का और धान की खेती की जाती है और बारिश अच्छी नहीं होने के कारण इन फसलों को नुकसान होता है। आज की बारिश से किसानों को राहत मिली है। वहीं ज्यादा बारिश होने के कारण सडक़ों पर भी पानी बहने लगा है।

(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

फसलों को मिलेगी ऑक्सीजन | Weather Update

इस सीजन में धान की खेती होती है और उसके लिए पानी की ज्यादा आवश्यकता होती है। बैतूल में पर्याप्त बारिश नहीं होने के कारण धान की फसल को नुकसान हो सकता था। सोमवार की दोपहर तेज बारिश होने के चलते जहां मौसम ठण्डा हो गया वहीं धान की फसल को भी इस बारिश से फायदा होगा। इसके अलावा सोयाबीन और मक्का की फसल को भी यह बारिश फायदेमंद साबित होगी। किसानों का कहना है कि अभी और बारिश की जरूरत है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष जुलाई के महीने में कम बारिश हुई है। अगर आगे अच्छी बारिश होती है तो इसका किसानों को अच्छा फायदा मिलेगा।

ड्रैनेज सिस्टम की खुली पोल

सोमवार की दोपहर बारिश होने के कारण सडक़ों पर पानी बहने लगा। ड्रैनेज सिस्टम ठीक नहीं होने के कारण हर साल बारिश में यही स्थिति निर्मित होती है। कोठीबाजार के सीमेंट रोड पर भी सडक़ पर पानी भर गया। व्यापारियों का कहना है कि नालियों की सफाई नहीं होने के कारण यह पानी सडक़ पर आ जाता है और नालियों की गंदगी भी सडक़ पर आ जाती है जिसके कारण राहगिरों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

बिजली की होगी बचत | Weather Update

कम बारिश के चलते जून और जुलाई के महीने में भी एसी, कूलर और पंखे लगातार चल रहे थे। क्योंकि 15 जून के बाद वैसी बारिश नहीं हुई जैसी होनी चाहिए थी। जिसके कारण गर्मी और उमस से लोग परेशान थे और यही कारण था कि बारिश के मौसम में भी उन्हें एसी, कूलर और पंखे चलाने पड़ रहे हैं। सोमवार को हुई बारिश से मौसम में ठण्डक आई है और इससे लोगों को गर्मी से भी राहत मिलेगी। वहीं बिजली की भी बचत होगी।