Honda E-Clutch – अब कार की तरह बाइक भी हो जाएंगी ऑटोमैटिक 

By
On:
Follow Us

बिना क्लच के बदलेंगे गियर 

Honda E-Clutchबाइक चलाते समय आपको हर तरफ ध्यान देना पड़ता है अगर आप कहीं ट्रैफिक में फसे हैं तो आपको गियर क्लच एक्सेलरेटर और ब्रेक इन चारों पर अपनी कमांड रखनी होती है। लेकिन आने वाले समय में टेक्नोलॉजी में कुछ ऐसा बदलाव होगा जिससे की आपका ये काम आधा हो जाएगा। जी हाँ जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा ई-क्लच (E-Clutch) टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है. इसमें ऑटोमेटेड क्लच सिस्टम होगा. इससे मोटरसाइकिलों को क्लच-लेस गियर शिफ्टिंग मिल पाएगी। 

कार जैसा फंक्शन | Honda E-Clutch 

कुछ कारों में ऐसी टेक्नोलॉजी आती है जहाँ क्लच नहीं होता है मगर मैन्युअल गियर होते हैं। जी हाँ  किआ और हुंडई की कारों में iMT (इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन) गियरबॉक्स देखा होगा. जैसे iMT सिस्टम में क्लच नहीं होता है लेकिन फिर भी आप मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है। इसी तरह का सिस्टम आपको इस टेक्नोलॉजी में देखने मिलेगा। जिसमे सिस्टम क्लच को जरूरत पड़ने पर पर खुद एक्टिव या इनएक्टिव करता है। 

Credit Internet

पहला ऑटोमेटिक क्लच कंट्रोल सिस्टम | Honda E-Clutch

हालांकि, होंडा अपनी ई-क्लच (E-Clutch) टेक्नोलॉजी में क्लच को शामिल कर सकती है, लेकिन वह सिर्फ दिखाने के लिए हो सकता है। होंडा का कहना है कि यह मल्टी-गियर मोटरसाइकिल ट्रांसमिशन के लिए दुनिया का पहला ऑटोमेटिक क्लच कंट्रोल सिस्टम है. इस टेक्नोलॉजी को डेवलप करने का मकसद बिना क्लच के इस्तेमाल के मोटरसाइकिल राइडिंग को आसान बनाना है. यह बाइक को डेली कम्यूटर के तौर पर इस्तेमाल करने वालों के लिए बहुत ही आरामदायक होगा। 

Source – Internet