HometrendingUric Acid Kam Karein - शरीर में जमा Uric Acid कम करने...

Uric Acid Kam Karein – शरीर में जमा Uric Acid कम करने में फायदेमंद है इस सब्जी का जूस, बस ऐसे करना है सेवन  

Uric Acid Kam Kareinआज के इस भाग दौड़ भरे जीवन में लोगों के खान पान पर सीधा असर पड़ा है जैसे ही लोग अलग अलग तरह के फ़ास्ट फूड खाते हैं जिससे सीधे तौर पर शरीर में यूरिक एसिड जमा होने लगता है। जिससे जोड़ों में दर्द होने लगता है। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जिनमें प्यूरिन नामक पदार्थ पाए जाते हैं, जैसे मांस, मदिरा और कुछ जंक फूड. हालांकि अधिकांश यूरिक एसिड रक्त में घुल जाता है और किडनी के माध्यम से मूत्र के रूप में बाहर निकल जाता है. मगर जो रह जाते हैं वह हमारे जॉइंट्स में जाकर चिपक जाते हैं जिसके कारण हमें दर्द और सूजन का सामना करना पड़ता है.

इन उपायों से कम होगा यूरिक एसिड(Uric Acid Kam Karein

शरीर में यूरिक एसिड को कम करने के लिए सबसे पहले डॉक्टर डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव की सलाह देते हैं. आयुर्वेद का मानना है कि यूरिक एसिड का हाई लेवल वात दोष का परिणाम है. आयुर्वेद में यूरिक एसिड को कम करने के लिए डॉक्टर कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करने की सलाह देते हैं. गोभी, बैंगन, बींस, चुकंदर जैसे कुछ हाई प्यूरीन डाइट हैं, जिनका सेवन यूरिक एसिड में नहीं करना चाहिए. इसके अलावा यहां हम आपको एक ऐसे जूस के बारे में बता रहे हैं जिसका सेवन करने से आपके यूरिक एसिड में कमी आएगी.

करेले का जूस है रामबाण(Uric Acid Kam Karein

रोजाना एक गिलास करेले का जूस प्राकृतिक रूप से आपके यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है. करेले में आयरन मैग्नीशियम पोटेशियम और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसके साथ ही करेले में पोटेशियम और बीटा कैरोटिन की भी अच्छी मात्रा होती है. रोज सुबह ब्रेकफास्ट में एक छोटा गिलास करेले का रस पीना फायदेमंद हो सकता है, इसके अलावा आप अपनी डाइट में करेले की सब्जी का सेवन कर सकते हैं.

ये हैं यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण(Uric Acid Kam Karein

– यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में गंभीर रूप से दर्द होता है.
– जोड़ों में अकड़न होना भी एक लक्षण है.
– जोड़ों में चलने और उठने बैठने में दिक्कत महसूस होना.
– जोड़ों के ऊपर त्वचा पर रेडनेस और सूजन का होना.

Source – Internet 

RELATED ARTICLES

Most Popular