UPI Payment – गलत खाते में ट्रांसफर हो गया पैसा तो ऐसे आएगा वापस 

यहाँ जाने स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस 

UPI Paymentकभी-कभी जब यूपीआइ से भुगतान किया जाता है, तो गलत संख्या दर्ज करने या जल्दबाजी में गलत कोड स्कैन करने का खतरा हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप, पैसा गलत खाते में जाता है। ऐसे मामले में, चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। गलत खाते में भेजे गए धन को पुनः प्राप्त किया जा सकता है।

मिल सकता है रिफंड | UPI Payment 

यदि भुगतान किसी गलत नंबर वाले खाते में हुआ है, तो आपको तुरंत पैसे वापस मिल जाएंगे। अगर आपने किसी सत्यापित खाते (वेरीफाइड अकाउंट) से पैसे भेजे हैं, तो यह उस व्यक्ति पर निर्भर करता है कि खाता धारक ने पैसा वापसी की मंजूरी दी है। इस स्थिति में, आपको जल्द से जल्द रिफंड हो जाएगा। गलत लेन-देन की शिकायत तीन दिन के भीतर ही की जा सकती है।

नजदीकी ब्रांच में दें सूचना | UPI Payment 

यदि भूल से किसी अन्य के खाते में पैसा चला गया है, तो आपको छह घंटों के अंदर संबंधित बैंक के शाखा में जाकर लिखित सूचना देनी होगी। सूचना प्रदान करने के बाद, आपके भेजे गए पैसे को होल्ड कर लिया जाता है।

विशेष निर्देशों के अनुसार, आरबीआई द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, आपके पास इस मुद्दे के लिए तीन दिनों का समय होता है, लेकिन जितनी जल्दी आप बैंक में शिकायत करेंगे, पैसे वापस मिलने की संभावना उतनी ही बढ़ जाएगी। कृपया ध्यान दें कि किसी भी ऑनलाइन माध्यम से नंबरों की तलाश करने पर आप साइबर फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं।

Source Internet