UGC NET 2024 | PhD में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी बदल गए नियम 

अब आसानी से हो जाएगा PhD के लिए एडमिशन 

UGC NET 2024 – विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने पीएचडी प्रवेश के लिए UGC NET परीक्षा के नियमों में बदलाव किया है। अब, छात्र NET स्कोर के आधार पर पीएचडी में प्रवेश ले सकेंगे। यह बदलाव शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से लागू होगा।

JRF परीक्षा में उत्तीर्ण होना था अनिवार्य | UGC NET 2024

इससे पहले, पीएचडी में प्रवेश के लिए NET या JRF (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य था। अब, छात्र NET परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद अपनी पसंद के विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए आवेदन कर सकेंगे।

UGC ने यह भी कहा है कि NET परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को JRF के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। JRF के लिए आवेदन करने के लिए, छात्रों को NET परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

पीएचडी प्रवेश में वृद्धि होने की उम्मीद | UGC NET 2024

UGC ने यह बदलाव पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए किया है। इससे देश में पीएचडी प्रवेश में वृद्धि होने की उम्मीद है।

UGC NET 2024 परीक्षा जून और दिसंबर में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फरवरी और अगस्त में शुरू होंगे।

UGC NET 2024 परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, छात्रों को मास्टर्स डिग्री में 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

UGC NET 2024 परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा तीन घंटे की होगी। परीक्षा में सामान्य ज्ञान, तर्क, शिक्षाशास्त्र और विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

UGC NET 2024 परीक्षा के लिए तैयारी करने के लिए, छात्र UGC की वेबसाइट से सिलेबस और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

UGC NET 2024 परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को पीएचडी में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में भी उत्तीर्ण होना होगा।

UGC NET 2024 परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए, छात्र UGC की वेबसाइट ugc.ac.in पर जा सकते हैं।

Source Internet