Tech Web Update News : कहीं आप का भी डाटा चोरी तो नहीं हुआ , ट्विटर से 20 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी

Tech Web Update News : ट्विटर से 20 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी, इजरायली विशेषज्ञ का दावा लाखों यूजर्स के ईमेल एड्रेस चोरी, सोशल नेटवर्क पर स्क्रीनशॉट वायरल

हैकर्स ने 200 मिलियन से अधिक ट्विटर उपयोगकर्ताओं के ईमेल पते चुरा लिए हैं और उन्हें एक ऑनलाइन हैकिंग फोरम पर पोस्ट कर दिया है। साइबर सुरक्षा पर नजर रखने वाली इस्राइली फर्म हडसन रॉक के सह-संस्थापक अलोन गैल ने यह बात कही। 24 दिसंबर को एक सिक्यॉरिटी रिसर्चर ने इसे सोशल मीडिया पर शेयर किया। अब उसके स्क्रीनशॉट इंटरनेट पर वायरल हो रहे हैं।

फिलहाल, ट्विटर ने इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी अनुमान लगाया गया है कि यह हैक 2021 की शुरुआत में हुआ होगा, जो कि एलोन मस्क के कंपनी का स्वामित्व लेने से पहले का है। ट्विटर पर हैकिंग की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी कई बड़े नेताओं और कारोबारियों के अकाउंट हैक होने के मामले सामने आ चुके हैं. इसमें प्रधानमंत्री मोदी और एलन मस्क के खाते भी शामिल हैं।

हैकर्स कैसे हैक करते हैं सोशल मीडिया अकाउंट्स?

Tech Web Update News : कहीं आप का भी डाटा चोरी तो नहीं हुआ , ट्विटर से 20 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी


साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक, हैकर्स किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट को हैक करने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल करते हैं। सोशल नेटवर्क यूजर्स की दो गलतियों का हैकर फायदा उठा रहे हैं।

तकनीकी धागा


फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन या अन्य सोशल मीडिया अकाउंट। यूजर्स इन सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल लोगों से सामाजिक और पेशेवर रूप से जुड़ने के लिए करते हैं। इन दो गलतियों की वजह से हैकर्स अकाउंट को हैक कर सकते हैं। सबसे पहले, अगर सोशल मीडिया एप्लिकेशन में कोई खामी है, तो हैकर्स इन तकनीकी धागों का फायदा उठाते हैं। हालांकि सोशल मीडिया कंपनियों के पास अच्छे तकनीकी विशेषज्ञों की टीम होती है, लेकिन हैकर्स फिर भी तकनीकी खामी ढूंढ लेते हैं।

  1. मछली पकड़ने का जाल
    इसमें हैकर्स कई तरह से लोगों की आईडी हैक कर सकते हैं। ऐसे में समझा जा सकता है कि हैकर्स आपके साथ कॉल या मैसेज भेजकर फिशिंग लिंक शेयर कर सकते हैं। एक बार जब आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आप फेसबुक, ट्विटर जैसे दिखने वाले पेज पर जा सकते हैं। इस पर उन्हें लॉगिन करने के लिए कहा जाएगा। अगर आप इनकी आड़ में लॉग इन करते हैं तो हैकर्स आपकी अकाउंट आईडी और पासवर्ड चुरा सकते हैं। इन्हें हैक करना आसान हो सकता है। कई बार हैकर प्राइवेसी सेटिंग बदलने के नाम पर ओटीपी भी मांग सकते हैं।

कैसे पता करें कि आपका सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो गया है?


आप कुछ स्टेप्स से पता लगा सकते हैं कि आपका सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक और ट्विटर हैक हुआ है या नहीं। उनकी मदद से, आप संपूर्ण डिवाइस लॉगिन विवरण और सभी खाता इतिहास का पता लगा सकते हैं।

इस तरह हैकिंग बंद करो
हैकिंग से बचने के लिए यूजर्स को सतर्क रहना ज्यादा जरूरी है। अपने सोशल मीडिया अकाउंट की डिटेल्स किसी के साथ शेयर करने से बचें। अगर कोई आपके मोबाइल पर किसी अनजान नंबर से कॉल करता है और ओटीपी मांगता है तो न दें। फिशिंग लिंक्स से सावधान रहें। केवल उन लिंक्स पर क्लिक करें जो प्रामाणिक हों। कंपनियों को भी नियमित रूप से आईटी पेशेवरों द्वारा अपने अनुप्रयोगों और बुनियादी ढांचे के परीक्षण का परीक्षण और ऑडिट करना चाहिए। तीसरे पक्ष की आईटी कंपनियों को भी इसके नियंत्रण की लगातार निगरानी करनी चाहिए।

Leave a Comment