Sooran Ki Kheti | गर्मी के मौसम में मुनाफे का सौदा, जानिए सूरन की खेती के बारे में

किसान झटपट हो जाएंगे मालामाल 

Sooran Ki Kheti – सूरन, जिसे ओल के नाम से भी जाना जाता है, एक स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है। इसकी खेती न सिर्फ किसानों को अच्छी आमदनी दे सकती है, बल्कि ये गर्मी के मौसम में उगाई जाने वाली एक बेहतरीन फसल भी है। आइए, सूरन की खेती के बारे में विस्तार से जानते हैं:

सूरन की खेती के लिए उपयुक्त जलवायु:

सूरन गर्म जलवायु वाली फसल है. इसकी खेती के लिए 25 से 35 डिग्री सेल्सियस तापमान उपयुक्त होता है. वहीं, हल्की बारिश वाला मौसम इसकी खेती के लिए लाभदायक माना जाता है.

भूमि का चयन | Sooran Ki Kheti

सूरन की खेती के लिए बलुई दोमट मिट्टी सबसे उपयुक्त मानी जाती है. खेत की मिट्टी अच्छी तरह से जल निकास वाली होनी चाहिए. खेत की तैयारी के लिए गहरी जुताई करें और गोबर की खाद डालकर खेत को भुरभुरा बना लें.

बीजों का चुनाव:

सूरन की खेती के लिए बीजों का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण होता है. अच्छी क्वालिटी के, रोग-मुक्त कंदों को बीज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. आप कृषि विभाग या विश्वसनीय बीज विक्रेताओं से बीज प्राप्त कर सकते हैं.

रोपण विधि:

सूरन की बुवाई का समय आमतौर पर अप्रैल-मई महीना होता है. रोपण से पहले बीजों को उपचारित करना न भूलें. कंदों को लगभग 6-8 इंच की गहराई में और कतारों के बीच 2-3 फीट का अंतर रखते हुए रोपित करें.

खाद और सिंचाई | Sooran Ki Kheti

सूरन की अच्छी पैदावार के लिए खाद और सिंचाई का ध्यान रखना जरूरी है. बुवाई के समय गोबर की खाद डालने के बाद, समय-समय पर खाद और उर्वरकों का प्रयोग करें. सिंचाई आवश्यकतानुसार करें, लेकिन जलभराव की स्थिति ना बनने दें.

खरपतवार नियंत्रण:

खरपतवार फसल की पैदावार को कम कर सकते हैं. इसलिए, समय-समय पर निराई-गुड़ाई करते रहें.

फसल कटाई | Sooran Ki Kheti

सूरन की कटाई आमतौर पर बुवाई के 4-5 महीने बाद की जा सकती है. कंदों के पीले पड़ने और पत्तियों के सूखने को कटाई का सही समय माना जाता है. सूरन की कटाई सावधानीपूर्वक करें ताकि कंदों को चोट न पहुंचे.

सूरन की खेती के फायदे:

गर्मी के मौसम में उगाई जाने वाली लाभदायक फसल
कम लागत में अधिक मुनाफा
सूरन की सब्जी के साथ-साथ अचार के लिए भी होता है उपयोग
औषधीय गुणों से भी भरपूर
अगर आप गर्मी के मौसम में लाभदायक खेती का विकल्प ढूंढ रहे हैं, तो सूरन की खेती आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है. उम्मीद है, सूरन की खेती से जुड़ी यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी.

Source Internet 

1 thought on “Sooran Ki Kheti | गर्मी के मौसम में मुनाफे का सौदा, जानिए सूरन की खेती के बारे में”

Comments are closed.