HometechnologyTech Update News : रेडमी ने लंच किया अपना नई फ़ोन ,देखे...

Tech Update News : रेडमी ने लंच किया अपना नई फ़ोन ,देखे क्या है फीचर्स। …..

Tech Update News : Xiaomi Redmi Note 12 की समीक्षा: अच्छा प्रदर्शन, 5G कनेक्टिविटी
सुपर-लोकप्रिय रेड्मी नोट श्रृंखला को अभी अपने 12 वें पुनरावृत्ति के साथ अपडेट किया गया है। एक उन्नयन के लिए समय? हमनें पता लगाया।

रेड्मी नोट श्रृंखला भारत में इतनी लोकप्रिय है कि संभावना है कि आप या आपके किसी करीबी के पास पहले से ही उनमें से एक है। जब श्रृंखला ने पहली बार देश में अपनी शुरुआत की, तो इसने अपने मूल्य बिंदु पर अनदेखी सुविधाओं की पेशकश करते हुए उद्योग में तूफान ला दिया। उसके बाद से ग्यारह पुनरावृत्तियाँ बीत चुकी हैं और लोकप्रियता मरने का नाम नहीं ले रही है। अब फिर से वार्षिक रिफ्रेश का समय आ गया है। Redmi Note 12 इस साल 17,999 रुपये से शुरू होता है, और हाँ, यह पहले की तुलना में अधिक महंगा Redmi Note है। लेकिन बदलाव हैं। फोन स्नैपड्रैगन 4 जेन 1 चिप के साथ बाजार में आने वाले पहले फोन में से एक है। यह अब 5G-रेडी भी है और पुराने नोट्स के साथ रखे जाने पर पीछे से विशेष रूप से अलग दिखता है। मैं अपने दैनिक चालक के रूप में एक सप्ताह से डिवाइस का उपयोग कर रहा हूं, और यहां मेरी समीक्षा है।

Redmi Note 12 रिव्यु: डिजाइन और डिस्प्ले
ऐसा लगता है कि Redmi Note 12 सामान्य डिज़ाइन भाषा से अलग हो गया है जिसे हम नोट्स (या कम से कम उनके कैमरा मॉड्यूल) के साथ जोड़ते हैं। जहाँ Redmi Note 11 में लेंसों से भरा एक ऑल-ब्लैक कैमरा मॉड्यूल था, यह एक सरलीकृत कैमरा मॉड्यूल के साथ बहुत अधिक न्यूनतर है। चमकदार कैमरा द्वीप मैट रियर पैनल के ऊपर बैठता है, जिसने मुझे रियलमी के बहुत सारे हैंडसेट की याद दिला दी।

मेरे पास समीक्षा के लिए ‘मिस्टिक ब्लू’ रंग है, जो आकर्षक है। कम चमकदार फिनिश धब्बों के साथ मदद करती है लेकिन उन्हें पूरी तरह से खत्म नहीं करती है। फोन भारी नहीं है और काफी पतला लगता है। कोई चौकोर किनारे भी नहीं हैं, जो पकड़ में मदद करता है। उपयोगकर्ताओं को फोन को कवर के साथ उपयोग करने की सलाह दी जाती है, हालांकि, प्लास्टिक के खोल पर आसानी से खरोंच आ जाती है – यहां गोरिल्ला ग्लास नहीं है।

Redmi Note 12 को इस साल 6.67-इंच AMOLED डिस्प्ले मिलता है – पिछले साल के 6.43 इंच के आकार में एक उल्लेखनीय टक्कर। उत्कृष्ट रंग सटीकता और अच्छी धूप की सुगमता के साथ, गुणवत्ता वास्तव में Xiaomi की मध्य-श्रेणी की पेशकशों से अप्रभेद्य है। अधिकांश लोग डिफ़ॉल्ट रंग कॉन्फ़िगरेशन खोदेंगे, लेकिन दुर्लभ अवसर में यह बहुत सुस्त लगता है, प्रदर्शन सेटिंग्स से “संतृप्त” प्रीसेट पर स्विच करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। वाइडवाइन L1 समर्थित है, इसलिए आप पूर्ण HD सामग्री का आनंद ले सकते हैं जैसा कि इसका मतलब है। रिफ्रेश रेट डिफ़ॉल्ट रूप से 60Hz पर सेट है, लेकिन बटर स्मूथ स्क्रॉलिंग अनुभव के लिए इसे 120Hz तक क्रैंक किया जा सकता है।

Redmi Note 12 रिव्यू: परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर
Redmi Note 12 में स्नैपड्रैगन 4 Gen 1 प्रोसेसर दिया गया है। यह रोजमर्रा के कामों से गुजरता है। एक समय था जब एमआईयूआई को बजट उपकरणों पर खराब तरीके से अनुकूलित किया गया था, लेकिन ऐसा लगता है कि बीत चुका है। 20 मिनट के तनाव परीक्षण पर थ्रॉटलिंग गैर-मौजूद थी, और मुझे लगता है कि SD 4 Gen 1 अपनी घड़ी की गति को इससे बहुत अधिक समय तक रोक सकता है। विस्तारित गेमिंग सत्रों के दौरान कोई हीटिंग भी नहीं है, हालांकि दिल्ली की सर्दियों की परिस्थितियों में इसका परीक्षण करना कठिन है। खेलों में उच्चतम ग्राफिक्स की अपेक्षा न करें – 4 Gen 1 एक बजट चिप है। जब मैंने 60 FPS पर स्विच किया तो PUBG न्यू स्टेट पर ग्राफिक्स “लाइट” के लिए मजबूर होते रहे।

वक्ताओं के पास एक चपटा ऑडियो हस्ताक्षर है, जो मूल्य बिंदु के लिए सामान्य है। वे कुछ खास नहीं हैं, लेकिन काम पूरा करते हैं और उचित रूप से जोर से बोलते हैं। जब मैंने नोट 12 को अपने नथिंग ईयर 1 से जोड़ा तो मैंने अधिकतम मात्रा पर ध्यान दिया, जो सामान्य से काफी कम था, इसलिए इसे ठीक करने की आवश्यकता है।

Redmi Note 12 पर MIUI का अनुभव एक मिश्रित बैग है। जबकि प्रदर्शन तरल है, यह शायद इस तथ्य के साथ अधिक है कि फोन कम फैंसी एनिमेशन और कम ब्लर इफेक्ट के साथ सॉफ्टवेयर स्किन का हल्का संस्करण चलाता है। नियंत्रण केंद्र की पृष्ठभूमि बदसूरत ग्रे पृष्ठभूमि है, जिसे ठीक करने का कोई तरीका मुझे नहीं मिला। यहां Android 13 भी नहीं है, जो निराशाजनक है।

https://twitter.com/saaquib_neyazi/status/1610956826446811138/photo/1

Redmi Note 12 रिव्यु: कनेक्टिविटी, बैटरी
मैंने Redmi Note 12 में दो सिम का इस्तेमाल किया – Jio और Airtel – और दोनों ने 5G चलाया। हां, स्नैपड्रैगन 4 जेन 1 5जी-सक्षम है। वेबसाइटें तेज़ी से लोड होती हैं, और डाउनलोड गति बेतुकी तेज़ होती है। मैं शहर के अधिकांश हिस्सों में लगभग 200 एमबीपीएस आसानी से प्राप्त कर सकता था, और गति परीक्षण मीटर ने एक बार 500 एमबीपीएस के निशान को भी छुआ था, हालांकि यह एक संक्षिप्त अवधि के लिए था। स्नैपड्रैगन 4 जेन 1 पर एकीकृत 5जी मॉडम बैटरी कुशल है, क्योंकि 4जी और 5जी के बीच स्विच करने पर बैटरी की खपत में अंतर नगण्य था।

लेकिन बैटरी पर 5G के प्रभाव को मापना कठिन है जब बैटरी की खपत इसके बिना भी बहुत अधिक होती है। अब, मैं एक भारी फोन उपयोगकर्ता हूं, लेकिन अधिकांश फोन अभी भी मेरे लिए पूरे दिन चलते हैं। बोर्ड पर 5000 एमएएच की बैटरी होने के बावजूद रेडमी नोट 12 ने थोड़ी जल्दी हार मान ली। समस्या तभी शुरू हुई जब मैंने अपना सिम डाला, हालांकि, स्पष्ट रूप से, दो 5G नेटवर्क फोन को संभालने के लिए बहुत अधिक हैं। भले ही, Xiaomi बहुत सारे ऑप्टिमाइज़ेशन-संबंधित अपडेट रोल आउट करना पसंद करता है, इसलिए यदि यह एक व्यापक समस्या है, तो इसे जल्द ही संबोधित किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular