Thursday, August 18, 2022
spot_img
HometrendingRailway Track Par Aaya Paani : रेलवे ट्रैक पर पानी आने से...

Railway Track Par Aaya Paani : रेलवे ट्रैक पर पानी आने से ठप्प हुआ यातायात

जीटी एक्सप्रेस को डायवर्ट का खंडवा होते हुए चैन्नई किया रवाना, जिले के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर यात्री ट्रेनों को किया खड़ा

बैतूल{Railway Track Par Aaya Paani} – रेलवे ट्रैक पर पानी आ जाने के कारण रेल यातायात ठप्प पड़ गया है। दिल्ली से चैन्नई जाने वाली जीटी एक्सप्रेस को खंडवा होते हुए चैन्नई के लिए डायवर्ट किया गया है। जबकि नागपुर की ओर से भोपाल की ओर जाने वाली गाडिय़ों को अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर खड़ा कर दिया गया है। बारिश बारिश के चलते इटारसी से नागपुर रेल रूट पर कीरतगढ़-ताकू के बीच ट्रैक पर पानी आ गया। कई घंटे से रूट बंद है। जीटी एक्सप्रेस और आंध्रप्रदेश एक्सप्रेस को डायवर्ट कर भुसावल, अकोला से भेजने की तैयारी है।

डाऊन ट्रैक पर भराया पानी

मध्य रेल नागपुर मंडल के इटारसी- बैतूल सेक्शन के बीच केरला रेलवे स्टेशन के पास रेलवे के डाउन ट्रैक पर पानी भरा जाने के कारण रेल यातायात ठप हो गया। रेलवे द्वारा कई ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों पर रोक दिया गया है। वही नई दिल्ली चैन्नई जीटी एक्सप्रेस को इटारसी से डायवर्ट कर खंडवा लाइन से चैन्नई भेजा जा रहा है। इसके साथ ही सिकंदराबाद पटना एक्सप्रेस को कीरतरगढ़ स्टेशन पर रोका गया है। वहीं कुछ ट्रेनों को इटारसी एवं उसके आसपास के स्टेशनों पर रोका गया है।

कासन आर्डर से निकाली जा रही ट्रेनें

वही रेलवे द्वारा अप ट्रेन इटारसी की ओर जाने वाली ट्रेनों को कॉसन आर्डर के माध्यम से निकाला जा रहा है। वहीं नागपुर की ओर जाने वाली ट्रेनों को होशंगाबाद से लेकर कीरतगढ़ तक के रेलवे स्टेशनों पर रोका गया है। रेल यातायात ठप होने से बैतूल जिले के यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बैतूल के अलग-अलग स्टेशनों पर खड़ी की ट्रेनें

बैतूल जिले के बैतूल, घोड़ाडोंगरी आमला एवं मुलताई स्टेशनों पर नागपुर की ओर जाने वाले यात्री स्टेशन पर घंटों से ट्रेनों के इंतजार कर रहे हैं। वही बैतूल जिले के बैतूल, घोड़ाडोंगरी, आमला रेलवे स्टेशन पर रुकने वाली नई दिल्ली चेन्नई जीटी एक्सप्रेस को इटारसी से खंडवा की ओर डायवर्ट कर दिया गया है। इस ट्रेन को बैतूल जिले के स्टेशनों पर रद्द कर दिया गया है।

पानी की निकासी करने की जा रही मशक्कत

वह रेलवे ट्रैक पर पानी भरा जाने के बाद रेलवे की टीम मौके पर पहुंच गई है। पानी निकासी की व्यवस्था बनाने में जुट गई है। रेलवे के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार केसला में डाउन लाइन पर खंबा नंबर 762/ 18-20 पर पानी भर जाने के कारण डाउन ट्रैक पर यातायात ठप हो गया है ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों पर रोक दिया गया है। वहीं जीटी एक्सप्रेस को डायवर्ट कर खंडवा लाइन से निकाला जा रहा है।

तवा डेम का भराया पानी

लगातार हो रही भारी बारिश से नर्मदापुरम में तवा डैम के गेट खोलने पड़े। आज सुबह साढ़े 5 बजे 7 गेट खोले गए। पानी की आवक को देखते हुए साढ़े 9 बजे और दो गेट खोल दिए गए। अब 9 गेट से 3015 क्यूमेक्स से बढ़ाकर 3949 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। भू अभिलेख अधिकारी ने पहले 10 गेट खोले जाने की जानकारी दी थी। बाद में उन्होंने 9 गेट खोलने की पुष्टि की। तवा डैम परियोजना के अधिकारी आरके श्रीवास्तव ने बताया कि बांध का गवर्निंग लेवल 1158 तक है। इस बार दो महीने पहले ही गेट खोल दिए गए हैं। बांध का अधिकतम लेवल 1166 फीट है। 31 जुलाई तक 1158 फीट जलस्तर रखा जाता है। सुखतवा में पुल पर पानी आने से औबेदुल्लागंज-नागपुर हाईवे भी बंद है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments