Pippali Benefits for Cough – जानिए सूखी खांसी और गीली खांसी में पिप्पली के दो बड़े फायदे,

Pippali Benefits for Cough – जानिए सूखी खांसी और गीली खांसी में पिप्पली के दो बड़े फायदे,

Pippali Benefits for Cough – प्रकृति के पास हमारी सभी समस्याओं का इलाज है। इसलिए नेचर ने कुछ ऐसी चीजें बनाई हैं जो कि आपके शरीर के लिए हीलर्स की तरह काम करते हैं। ऐसी ही एक चीज है पिप्पली। दरअसल, देखने में ये थोड़ी लौंग सी दिखती है लेकिन सेहत के लिए ये कई प्रकार से फायदेमंद है। पिप्पली के औषधीय गुण एक नहीं अनेक है। ये मसाला पहले तो एंटीबैक्टीरियल है और फिर एंटीवायरल गुणों से भरपूर है। इसके अलावा ये शरीर में गर्मी पैदा करता है और कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है। लेकिन, आज हम बात सिर्फ खांसी में पिप्पली के इस्तेमाल की करेंगे। लेकिन, उससे पहले जानते हैं क्यों है ये फायदेमंद।

ये भी पढ़े – Mandi Bhav 26 October 2023 – जानिए आज के ताज़ा अनाज, दालों, सब्जिओ के ताज़ा मंडी भाव,

खांसी के लिए पिप्पली के फायदे-

पिप्पली सभी प्रकार के कफ बढ़ाने बीमारियों जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सीओपीडी, खांसी और सर्दी के लक्षणों के लिए सबसे कारगर उपाय है। यह खांसी और कंजेशन से राहत देता है और श्वसन पथ से जमा कफ को हटाने में भी मदद करता है। ये गर्मी पैदा करता है, कफ पिघलाता है और इस प्रकार से ये फेफड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद है।

खांसी के लिए पिप्पली का उपयोग कैसे करें-

  1. सूखी खांसी में-

सूखी खांसी के लिए आपको रात में सोते समय इसका सेवन करना है। आपको करना ये है कि पिप्पली को पीसकर इसे शहद में मिला लें। फिर इसका सेवन करें और हल्का सा गर्म पानी पीकर सो जाएं। आप महसूस करेंगे कि 3 से 5 दिन में ये स्थिति पूरी तरह से कंट्रोल में होगी।

ये भी पढ़े – 24GB रैम के साथ Realme GT 5 Pro मार्किट में देगा दस्तक, जानिए क्या होगी कीमत,

  1. गीली खांसी में-

एक कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच पिप्पली पाउडर, हल्दी पाउडर, सोंठ पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब इस हर्बल काढ़ा का सेवन करें। यह खांसी और कंजेशन से राहत देता है और श्वसन पथ से जमा कफ को हटाने में भी मदद करता है। तो, इस प्रकार से दोनों ही स्थितियों में पिप्पली का सेवन फायदेमंद है।