HometrendingPhysiotherapist Course- फिजियोथेरेपिस्ट के लिए बड़ी सौगात, चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने की...

Physiotherapist Course- फिजियोथेरेपिस्ट के लिए बड़ी सौगात, चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

सभी मेडिकल कॉलेजों में इसी वर्ष से शुरू होगा फिजियोथेरेपी का बीपीटी कोर्स : सारंग

Physiotherapist Course – प्रदेश के हजारों फिजियोथेरेपिस्ट के लिए नए वर्ष में यह खुशखबरी है कि सभी मेडिकल कॉलेज में इसी साल से फिजियोथेरेपी का बीपीटी कोर्स शुरू किया जाएगा। जिसकी आधिकारिक घोषणा चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने गुरुवार को की हैं। उन्होंने फिजियोथेरेपिस्ट की कमी से जूझ रहे प्रदेश के अस्पतालों के लिए बड़ी सौगात दी है।

प्रदेश में हिन्दी में एमबीबीएस की पढ़ाई के बड़े फैसले के बाद चिकित्सा शिक्षा मंत्री का एक और बड़ा बयान सामने आया है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा कि मध्यप्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में इसी साल से फिजियोथेरेपी का बीपीटी कोर्स शुरू किया जाएगा। दरअसल भौतिक चिकित्सक कल्याण संघ ने गुरूवार को अपनी विभिन्न मांगों को लेकर पुनः चिकित्सा शिक्षा मंत्री में मुलाकात की। जिसमें उन्होंने फिजियोथेरेपिस्ट से जुड़े कई विषयों पर प्रकाश डाला। जिसके बाद चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि सबसे पहले इसकी शुरुआत भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज से करने की बात कई। उन्होंने कहा कि मप्र भाजपा के चिकित्सा प्रकोष्ठ ने इसे लेकर मांग की थी।

Also Read – देखें वीडियो – देखते ही देखते बकरी को निगल गया कोमोडो ड्रैगन, दिल दहला देगा ये वीडियो  

इसे लेकर मंत्री सारंग से मुलाकात भी की। जिसके बाद मंत्री ने बड़ी घोषणा करते हुए इसकी शुरुआत मेडिकल कॉलेज से करने की बात कही। गौरतलब है कि फिजियोथेरेपिस्ट लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। जिसके बाद आज मंत्री ने कोर्स को शुरू करने की घोषणा की है। अब प्रदेश के अस्पतालों में गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीजों को फिजियोथेरेपी की सुविधा मिल सकेगी।

फिजियोथेरेपी का बीपीटी कोर्स(Physiotherapist Course)

बीपीटी अर्थात बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी, यह अंडरग्रैजुएट कोर्स है। यह 4 वर्ष का कोर्स होता है तथा इस कोर्स के पूरा होते ही 6 महीने की इंटर्नशिप भी पूरी करनी होती है। बीपीटी कोर्स के दौरान छात्रों को मैनुअल थेरेपी, चिकित्सीय व्यायाम और इलेक्ट्रोथेरेपी तौर-तरीकों के उपयोग आदि सिखाए जाते हैं। फिजियोथेरेपी एक ऐसा ट्रीटमेंट है। जिसमें मरीज को दवाइयों के उपयोग के बिना ही मालिश, व्यायाम, ऊष्मा, गरम पानी आदि के उपयोग के जरिए ठीक किया जाता है। फिजियोथैरेपिस्ट इन सभी उपायों का उपयोग करके चोट, मांसपेशियों में दर्द, सूजन आदि का इलाज करते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular