न फ्रिज न बर्फ! इस चिलचिलाती गर्मी में पानी ठण्डा करने का ग्रामीण महिला ने लगाया देसी जुगाड़, देखे वीडियो

न फ्रिज न बर्फ! इस चिलचिलाती गर्मी में पानी ठण्डा करने का ग्रामीण महिला ने लगाया देसी जुगाड़, देखे वीडियो, आजकल सोशल मीडिया की बदौलत हम दुनिया भर के इंफॉर्मेटिव वीडियो देख सकते हैं. ऐसा ही एक वीडियो इंडिया के किसी गांव का वायरल हो रहा है, जिसमें बिना फ्रिज और बिजली के पानी को ठंडा करने का आसान और कारगर तरीका दिखाया गया है. इस वायरल वीडियो को इंस्टाग्राम पर फेमस वीडियो मेकर दिव्या सिन्हा (@divyasinha266) ने पोस्ट किया है, जिन्हें उनकी सादगी, कैमरा प्रजेंस और कंटेंट के लिए फॉलोअर्स खूब पसंद करते हैं.

ये भी पढ़े- Desi Jugaad: ईंट और टेबल फैन की मदद से शख्स ने बना दिया देसी AC, वीडियो देख दंग रह जाओगे

पानी ठंडा करने के लिए महिला ने लगाया देसी जुगाड़!

दिव्या सिन्हा ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर वीडियो शेयर करते हुए बताया कि आज वो गांव के कुछ आसान और मजेदार देसी जुगाड़ बताएंगी. उन्होंने आगे बताया कि शहरों में ज्यादातर लोग पानी ठंडा करने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनके गांव में उन्होंने एक साधारण प्लास्टिक की बोतल को ही “फ्रिज” या खुद-ब-खुद ठंडा रखने वाली पानी की बोतल बना दिया है. इसके बाद वो कैमरा घुमाकर एक पेड़ से लटकी हुई गीले कपड़े से ढंकी प्लास्टिक की बोतल दिखाती हैं. वो आगे कहती हैं कि 10 से 15 मिनट के अंदर ही इस बोतल का पानी अपने आप ठंडा हो जाएगा.

देखे देसी जुगाड़ का वीडियो-

ये भी पढ़े- OnePlus के छक्के छुड़ा रहा Vivo का ये धांसू स्मार्टफोन, शानदार कैमरा क्वालिटी के साथ देखे कीमत और फीचर्स

जुगाड़ देख हैरान रह जाओगे

दिव्या ये भी समझाती हैं कि जब बोतल को गीले कपड़े से लपेटा जाता है और हवा के संपर्क में रखा जाता है, तो अंदर का पानी ठंडा हो जाता है. दरअस कपड़े में लिपटा पानी सूखते वक्त गर्मी को अपनी तरफ खींच लेता है, जिससे बोतल के अंदर का पानी ठंडा रहता है. वीडियो मेकर कहती हैं कि “गांव के लोग वाकई बहुत समझदार होते हैं.” वो इस स्मार्ट जुगाड़ के लिए अपने छोटे भाई को श्रेय देती हैं.

दिव्या के इस पानी ठंडा करने के जुगाड़ को लोगों ने काफी पसंद किया और कमेंट सेक्शन में अपनी प्रतिक्रिया दी. एक यूजर ने लिखा, “बहुत बढ़िया बहन… आप किसी भी समस्या को खुशी से हल करने में इतनी माहिर हैं, इसीलिए गांव के लोग कमाल के होते हैं.” वहीं दूसरे ने लिखा, “वाह, वाकई बहुत लाजवाब देसी जुगाड़ है.” अपने अनुभव को साझा करते हुए एक इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा, “दीदी, जब मैं दिल्ली में रहता था और मेरे पास फ्रिज नहीं था, तो मैं भी इसी जुगाड़ से ठंडा पानी पीता था.” एक प्रभावित दर्शक ने लिखा, “मैं गांव में नहीं रहता, लेकिन मुझे गांव का माहौल और वहां के दिलचस्प लोग बहुत पसंद हैं.”