HometrendingMP Kisan - किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर सरकार देगी प्रोत्साहन राशि

MP Kisan – किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर सरकार देगी प्रोत्साहन राशि

इसके लिए बस किसानों को करनी होगी मोटे अनाज की खेती

MP Kisanमध्य प्रदेश के नए सीएम, मोहन यादव, अपने निर्णयों से बहुत चर्चा में हैं। उनकी कार्यशैली से लोगों की ध्यान में बहुत बदलाव आ रहा है। नए साल की पहली कैबिनेट बैठक में सीएम ने जबलपुर में रहने वाले किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। मोहन यादव ने राज्य के कोदो, कुटकी, रागी, ज्वार, और बाजरा जैसे अनाज की खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता देने का निर्णय किया है। इस सहायता के रूप में रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना के तहत धनराशि प्रदान की जाएगी। यह निर्णय न केवल किसानों में मोटे अनाज की खेती की रुचि बढ़ाएगा, बल्कि अनाज के सेवन में भी जागरूकता फैलाने में मदद करेगा।

श्रीअन्न के उत्पादन को बढ़ाने शुरू की योजना | MP Kisan  

मध्य प्रदेश सरकार ने श्रीअन्न के उत्पादन को बढ़ाने के लिए रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना की शुरुआत करने का फैसला किया है। इस योजना के तहत कोदो, कुटकी, रागी, ज्वार, बाजरा, कंगनी, संवा और चेना उत्पादन करने वाले किसानों को प्रति किलो 10 रुपये दिए जाएंगे। यह राशि सीधे किसानों के खाते में जमा की जाएगी। यह जानकारी शहरी विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने साझा की है। प्रदेश सरकार ने इस योजना को मोटे अनाज के उत्पादन, भंडारण, प्रसंस्करण और ब्रांडिंग के लिए शुरू करने का निर्णय लिया है।

इन जिलों में उगाया जाता है मोटा अनाज | MP Kisan  

ये अनाज मुख्य रूप से मंडला, डिंडोरी, बालाघाट, शहडोल, अनूपपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, सीधी और सिंगरौली जिलों में उगाए जाते हैं। मोटे अनाज की मांग और उत्पादन को बढ़ावा देने और इस बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को इंटरनेशनल ईयर ऑफ द मिलेट घोषित किया था। इसी बैठक में तेंदूपत्ता संग्रहण दर को भी प्रति बोरा 3000 से बढ़ाकर 4000 रुपये करने का निर्णय लिया गया है।

मोटे अनाज के गुणकारी लाभ | Benefits of Millets 

मोटे अनाज के कई गुणों में से पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ होना सबसे महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, इनमें सीमित व्यवस्थाओं में भी उत्पादन करने की क्षमता होती है। ये खनिज पदार्थों और खनिजों से भरपूर होते हैं। इसी कारण से इनका इस्तेमाल पोषण से भरपूर भोजन प्रदान करने के लिए बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, ये कई बीमारियों के इलाज में भी सहायक होते हैं।

हड्डियां मजबूत होती हैं।
शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होती है।
पाचन क्रिया मजबूत होती है।
वजन नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।
रक्त की कमी को कम करने में मदद करते हैं।
डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं।
हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

Source – Internet   
RELATED ARTICLES

Most Popular