MP Board Exam – छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, प्रश्न पत्र – उत्तर पुस्तिका को लेकर आई ये खबर

MP Board Examप्रदेश में आने वाले समय में माध्यमिक शिक्षा मंडल के 10वी और 12वी के बोर्ड एग्जाम होने वाले है जिसे लेकर छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट जारी किए गए हैं | दरअसल बार्ड ने वार्षिक परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र और उत्तर पत्रक प्रणाली में परिवर्तन का आधिकारिक आदेश जारी कर दिया गया है।

बोर्ड द्वारा जारी किए गए आदेश  में बताया गया है की माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षायें वर्ष 2023 की आवश्यक कार्यवाही पूर्ण की जा चुकी है। अगर हम बात करें प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तो ये 13 फरवरी और  सैद्धांतिक परीक्षायें 01 मार्च 2023 से प्रारंभ होना नियत है। वहीँ अगर हम बात करें छात्रों को होने वाले स्ट्रेस की तो उसके लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श देने के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया है, ताकी छात्रों की समस्याओं का समाधान हो सके।

Also Read – Worlds Expensive Insect – करोड़ों में है इस कीड़े की कीमत, बढ़ रहा है लुप्त होने का खतरा  

प्रश्नपत्र एवं उत्तरपुस्तिका की प्रणाली में परिर्वतन | MP Board Exam

  • मण्डल द्वारा आयोजित परीक्षा 2023 की प्रायोगिक परीक्षाओं में इस वर्ष हाईस्कूल के लिये 08 पृष्ठीय एवं हायर सेकेण्डरी के लिये 12 पृष्ठीय उत्तरपुस्तिकायें उपयोग में लिया जाना है।
  • मण्डल द्वारा आयोजित परीक्षा 2023 की सैद्धांतिक परीक्षाओं में इस वर्ष से छात्रों को प्रश्न पत्र हल करने के लिये केवल एक ही मुख्य उत्तरपुस्तिका (हाईस्कूल के संस्कृत एवं हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी के एन.एस.क्यू.एफ विषय के लिये 20 पृष्ठीय एवं हाईस्कूल व हायर सेकेण्डरी के शेष समस्त विषयों के लिये 32 पृष्ठीय) प्रदान की जावेंगी।
  •  इस वर्ष हाईस्कूल के विषय गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं हायर सेकेण्डरी में दिनांक 02.03.2023 को आयोजित परीक्षाओं के विषयों की उत्तरपुस्तिकाओं में बारकोड लागू किया गया है, जिसके कारण इस वर्ष से मुख्य परीक्षा में पूरक उत्तरपुस्तिकाओं का उपयोग पूर्णतः बन्द कर दिया गया है।
  • मण्डल द्वारा आयोजित परीक्षा 2023 में इस वर्ष से प्रश्नपत्र 04 सेट अर्थात A,B,C,D के रूप में उपलब्ध कराये जायेंगे। उपलब्ध कराये गये चारों सेट के प्रश्न पत्रों में प्रश्न तो एक समान ही रहेंगे, किन्तु प्रत्येक सेट में प्रश्नों के क्रम परिवर्तित किया जावेगा।
  •  वर्ष 2022-23 में प्रश्नपत्रों एवं कोरी उत्तरपुस्तिका की व्यवस्थाओं में परिर्वतन किये जाने के कारण केवल नवीन उत्तरपुस्तिकाओं का उपयोग किया जाना है। नवीन कोरी उत्तरपुस्तिकायें जिले की समन्वय संस्थाओं को उपलब्ध करा दी गई है।

Also Read – MPPEB MPESB Bharti – उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर, अंतिम तिथि से पहले करें आवेदन, इतने पदों पर होनी है भर्ती  

1 मार्च से शुरू होगी परीक्षा | MP Board Exam

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से शुरू होगी।इसके लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए है। प्रदेशभर में 3 हजार 800 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा होगी।  दोनों परीक्षाओं में इस साल करीब 18 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसलिए संवेदनशील एवं अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर उड़नदस्ता टीमों के अलावा पर्यवेक्षकों की भी नजर रहेगी।

परीक्षा केंद्रों पर होगी ये व्यवस्था | MP Board Exam  

पर्यवेक्षक टीम में सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों को शामिल किया जाएगा। परीक्षा के दौरान नकल प्रकरण पर रोकथाम के लिए संवेदनशील व अति संवेदनशील केंद्रों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। गणित, अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री के पेपर में परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

Also Read – Transgender Couple Get Baby – ट्रांसजेंडर हुआ प्रेग्नेंट, कपल ने की नए मेहमान के आने की तैयारी, देश का पहला केस   

प्रदेश भर में बनाए जाने वाले करीब 3800 परीक्षा केंद्रों पर केंद्राध्यक्ष व पर्यवेक्षकों की नियुक्ति जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में बनने वाली कमेटी करेगी। मंडल ने सभी कलेक्टरों को 10 फरवरी तक यह नियुक्तियां करने के आदेश जारी किए हैं।

बोर्ड द्वारा जारी किया गया महत्वपूर्ण नंबर | MP Board Exam  

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं-12वीं के छात्र-छात्राओं को मनोवैज्ञानिक परामर्श देने के लिए टोल फ्री नंबर जारी कर दिया है। इस पर विद्यार्थियों को अकादमिक समस्याओं से जुड़ी सहायता भी प्रदान की जाएगी। एमपी बोर्ड ने विद्यार्थियों को मनोवैज्ञानिक परामर्श और समाधान प्रदान करने के लिए हेल्पलाइन 18002330175 टोल फ्री नंबर जारी किया है।

यह नंबर सुबह 8 से रात 8 बजे तक उपलब्ध रहेगा। इस नंबर पर अवकाश के दिनों में भी कॉल करने की सुविधा रहेगी। वही विद्यार्थी परीक्षा और मंडल से संबंधित अन्य जानकारियां भी हासिल कर सकेंगे।परीक्षा की तैयारी के लिए बोर्ड ने पहले ही परीक्षा पैटर्न, अंक वितरण और प्रश्न पत्र के सैंपल पेपर वेबसाइट पर अपलोड किए हैं।

Source – Internet 

Leave a Comment