Loco Pilot Bharti 2024 – रेलवे में ‘Loco Pilot’ के लिए निकली बम्पर भर्ती, आवेदन हुए शुरू,

Loco Pilot Bharti 2024 – रेलवे में ‘Loco Pilot’ के लिए निकली बम्पर भर्ती, आवेदन हुए शुरू,

Loco Pilot Bharti 2024 – भारतीय रेलवे ने असिस्टेंट लोको पायलट के रिक्त पदों को भरने के लिए बंपर भर्ती निकाली है. रेलवे ने योग्य उम्मीदवारों से इसके लिए आवेदन मांगे हैं. 10वीं पास और ITI डिप्लोमा वाले योग्य अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. 20 जनवरी 2024 से ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने आरआरबी एएलपी भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी की है, जिसके अनुसार रिक्त 5,696 पदों पर भर्ती की घोषणा की है. यह भर्तियां भारतीय रेलवे के 21 जोन के अंतर्गत होंगी. इसके लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं.

ये भी पढ़े – Samsung Galaxy F54 पर मिल रहा ₹11000 रूपये का बंपर डिस्काउंट, आज ही उठाये लाभ,

20 जनवरी से आवेदन लिए जा रहे

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने सहायक लोको पायलट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. आरआरबी एएलपी 2024 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू हो गई है और आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अपना आवेदन www.recruitmentrrb.in पर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं.

जानिए क्या होना चाहिए शैक्षिक योग्यता

सहायक लोको पायलट के रिक्त पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और आइटीआई डिप्लोमा होना चाहिए. आइटीआई से फिटर, इलेक्ट्रीशियन, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मिलराइट, रखरखाव मैकेनिक, मैकेनिक रेडियो-टीवी, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, मैकेनिक के ट्रेड्स में एनसीवीटी / एससीवीटी के किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई डिप्लोमा होना चाहिए. इसके अलावा वायरमैन, ट्रैक्टर मैकेनिक, आर्मेचर और कॉइल वाइन्डर, मैकेनिकल, हीट इंजन, टर्नर, मशीनिस्ट, रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक से आइटीआई डिप्लोमा वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा आईटीआई के बदले किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा या इन इंजीनियरिंग विषयों के साथ 10वीं उत्तीर्ण होने वाले भी आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़े – मात्र 2 लाख रुपए में न्यू Maruti Swift करे अपने नाम, जानिए क्या मिलेंगे फीचर्स,

आयु सीमा

रेलवे भर्ती बोर्ड ने सहायक लोको पायलट पद पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयुसीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है.

आवेदन की फीस

आवेदन के लिए सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये फीसदी देनी होगी. जबकि, एससी, एसटी, पीएच और सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये फीस तय की गई है. स्टेज -1 परीक्षा में शामिल होने के बाद यूआर, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस को 400 रुपये शुल्क रिफंड होगा. वहीं, एससी, एसटी, पीएच, महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये रिफंड मिलेगा.