HomeAutomobileKia Sonet Facelift vs Tata Nexon Facelift - जानिए किस SUVs में...

Kia Sonet Facelift vs Tata Nexon Facelift – जानिए किस SUVs में है कितना दम?

Kia Sonet Facelift vs Tata Nexon Facelift – जानिए किस SUVs में है कितना दम?

Kia Sonet Facelift vs Tata Nexon Facelift – किआ इंडिया ने 14 दिसंबर को अपनी बहुप्रतीक्षित कॉम्पैक्ट एसयूवी Sonet को नए अवतार में पेश कर दिया है। कोरियाई कार निर्माता ने सब-कॉम्पैक्ट सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा करने वाली एसयूवी को बेहतरीन अपडेट दिए हैं। 2024 सॉनेट फेसलिफ्ट स्पोर्टियर लुक के साथ काफी फीचर-लोडेड कार बन गई है। किआ ने घोषणा की है कि सोनेट फेसलिफ्ट एसयूवी के लिए प्री-बुकिंग 20 दिसंबर से शुरू होगी।

ये भी पढ़े – इन दमदार फीचर्स से लैस होंगी Tata Harrier EV, अगले साल मार्च तक दे सकती है दस्तक,

इच्छुक ग्राहक इसे 25 हजार रुपये का टोकन अमाउंट देकर बुक कर सकेंगे। Sonet भारत में Kia का दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है। नवंबर तक कार निर्माता ने देशभर में करीब 2.83 लाख यूनिट्स की बिक्री की है। भारतीय बाजार में यह सीधे तौर पर Tata Nexon को टक्कर देने वाली है, जिसे हाल ही में अपडेट किया गया है। आइए, इन दोनों SUVs के बारे में जान लेते हैं।

स्पेसिफिकेशन

Kia Sonet की लंबाई अब 3,995 मिमी और चौड़ाई 1,790 मिमी है, जो सोनेट के मौजूदा आयामों के समान है। हालांकि, एसयूवी की ऊंचाई 32 मिमी बढ़ गई है। यह पहले के 1,610 मिमी के बजाय अब 1,642 मिमी है। सोनेट फेसलिफ्ट एसयूवी का व्हीलबेस भी 2,500 मिमी ही है। इसे 7 ट्रिम्स में पेश किया जा रहा है। सोनेट की तुलना में नई नेक्सॉन आकार में समान है, लेकिन ये 14 मिमी से थोड़ी अधिक चौड़ी है। हालांकि, नेक्सॉन की ऊंचाई नई सोनेट से थोड़ी कम है। टाटा मोटर नेक्सॉन एसयूवी को 11 वेरिएंट में पेश करती है।

ये भी पढ़े – Honda ने पेश की Prologue Electric SUV, इन धाकड़ फीचर्स के साथ अगले साल हो सकती है लॉन्च,

फीचर्स

सोनेट अपने सेगमेंट में ADAS तकनीक के साथ पेश की जाने वाली पहली एसयूवी है, यह सुविधा अभी तक इसके किसी भी प्रतिद्वंद्वी के पास नहीं है। इससे सोनेट को नेक्सन जैसी कारों पर बढ़त मिल जाएगी। सोनेट में कुल मिलाकर 25 सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं, जिनमें स्टैंडर्ड रूप से 6 एयरबैग शामिल हैं। अपडेटेड केबिन अब डुअल डिजिटल स्क्रीन के साथ आता है। नेक्सॉन में भी कमोवेश ये फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। हालांकि लेवल-1 एडास तकनीक किआ को ज्यादा बेहतर विकल्प बनाती है।

इंजन और परफॉरमेंस

किआ ने सोनेट फेसलिफ्ट एसयूवी में पहले की तरह ही इंजन ऑप्शन पेश किए हैं। विकल्प के रूप में पेट्रोल और डीजल सहित तीन इंजन उपलब्ध हैं। जहां तक नई नेक्सॉन का सवाल है, ये एसयूवी अधिक शक्तिशाली 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट द्वारा संचालित होती है। वहीं, इसका 1.5-लीटर डीजल इंजन सोनेट के समान ही शक्तिशाली है।

ये भी पढ़े – धसू डिस्काउंट ऑफर के साथ POCO C65 स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, जानिए फीचर्स और कीमत,

RELATED ARTICLES

Most Popular