Kanya Vivah Yojana – कन्या विवाह योजना में बड़ा बदलाव

अब सामान नहीं सिर्फ मिलेगी राशि, एक हजार रुपए होगी बुजुर्गों की पेंशन

Kanya Vivah Yojana – भोपाल। मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या विवाह योजना में अब बड़ा बदलाव कर दिया गया है। इस बदलाव के तहत अब सामूहिक विवाह में कन्या को सामग्री नहीं दी जाएगी बल्कि उसे 50 हजार रुपए का चैक दिया जाएगा। इसके अलावा बुजुर्ग की पेंशन की राशि भी 1 हजार रुपए कर दी गई है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में यह बदलाव इसलिए किया गया है क्योंकि सामान खरीदी में गड़बड़ी की आशंका बनी रहती थी।

कल खरगोन में लाडली बहना और पेसा एक्स को लेकर जागरुकता कार्यक्रम में पहुंचे थे। उन्होंने बुजुर्गों की पेंशन 1000 रुपए महीना करने की भी घोषणा की। सीएम शिवराज ने कार्यक्रम में 240 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी। इसमें 30 हजार से ज्यादा हितग्राही और ग्रामीण शामिल हुए।

ईकेवाईसी के नाम पर रुपए मांगने वालों के खिलाफ कार्रवाई | Kanya Vivah Yojana

उन्होंने लाडली बहना योजना के तहत ईकेवाईसी के नाम पर रुपए मांगने वालों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही। उन्होंने मंच से ही कलेक्टर और संभाग आयुक्त को इसके निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि पेसा एक्ट किसी के खिलाफ नहीं है, यह आदिवासी भाइयों को और मजबूत करने के लिए बनाया गया है।

बहनों ने भेंट की 10 मीटर लंबी राखी | Kanya Vivah Yojana

इससे पहले आजीविका मिशन की बहनों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्हें 10 मीटर लंबी राखी भेंट की गई। कलेक्टर ने उन्हें शिवलिंग भेंट किया। जबकि बंजारा समाज ने नगाड़ा भेंट किया गया। मुख्यमंत्री ने मंच पर ही नगाड़ा बजाया। सीएम ने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी भी देखी। इसके बाद मंच पर कन्या पूजन किया।

Source – Internet

Leave a Comment