Friday, August 12, 2022
spot_img
Homeमध्यप्रदेशKamalnath : मुश्किल में पड़े कमलनाथ, "बकवास" बोलना पड़ गया भारी, भाजपा...

Kamalnath : मुश्किल में पड़े कमलनाथ, “बकवास” बोलना पड़ गया भारी, भाजपा ने की शिकायत    

भोपाल – बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर कार्रवाई के लिए विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखा है। शर्मा ने कहा है कि उन्होंने ‘बकवास’ शब्द कहकर सदन की मर्यादा तोड़ी। ऐसा करना घोर आपत्तिजनक है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने मप्र विधानसभा के अध्यक्ष को लिखे पत्र में बताया कि कमलनाथ जो कि छिन्दवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से मप्र विधानसभा के सदस्य एवं नेता प्रतिपक्ष भी है। उन्होंने 25 अप्रैल 2022 को एक समाचार माध्यम को दिए गए एक साक्षात्कार में विधानसभा की कार्रवाई को लेकर अत्यंत आपत्तिजनक, अशोभनीय और सदन की मर्यादा के विरूद्ध कदाचरण की श्रेणी में आने वाली टिप्पणी की है। लोकसभा और विधानसभा का लंबा अनुभव रखने वाले सदस्य द्वारा सदन की गरिमा को गिराए जाने का कृत्य किसी भी दृष्टि से संवैधानिक मूल्यों और लोकतांत्रित ग्ररिमा के अनुकूल नहीं कहा जा सकता।

इतने वरिष्ठ सदस्य द्वारा ऐसी गंभीर टिप्पणी से अन्य सदस्यों को भी ऐसे अमर्यादित आचरण की प्रेरणा मिल सकती है। प्रत्येक सदस्य को हर हाल में संविधान तथा विधानसभा की प्रक्रिया और आचरण के नियमों का पालन सुनिश्चित करना आवश्यक होता है। ऐसा नहीं करने पर उक्त सदस्य को सदन का सदस्य रहने का अधिकार नहीं है।

श्री कमलनाथ जो मप्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी उनके द्वारा की गई टिप्पणी असंवैधानिक मूल्यों के प्रति एक राजनैतिक दल के मुखिया की सोच को भी दर्शाती है। कमलनाथ द्वारा विधानसभा की कार्रवाई को बकवास कहा जाना घोर आपत्तिजनक है। अत: ऐसे सदस्य के विरूद्ध संविधान के अनुच्छेद  194 तथा विधानसभा की प्रक्रिया और आचरण के नियम 264 व 265 के तहत तथा सदन की गरिमा को ठेंस पहुंचाने के कृत्य का संज्ञान लेते हुए अनुच्छेद 191 तथा 190 के तहत भी कार्रवाई किया जाना अपेक्षित है।

(साभार)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments