Jugaad Video अनपढ़ किसान ने जुगाड़ से घर पर ही बना लिया ट्रेक्टर! खर्चा आया मात्र 2 लाख रूपये

Jugaad Video अनपढ़ किसान ने जुगाड़ से घर पर ही बना लिया ट्रेक्टर! खर्चा आया मात्र 2 लाख रूपये, आज का जमाना जितना आगे बढ़ रहा है उतना ही जुगाड़ का इस्तेमाल भी हो रहा है ऐसे में आये दिन सोशल मीडिया पर गजब के अविष्कार वाले वीडियो देखने को मिल जाते है जिसमे से आज हम आपके लिए एक ऐसा ही जुगाड़ वाला वीडियो लेकर आये है जिसे देख आपकी आंखे फ़टी की फ़टी रह जाएगी। चलिए देखते है…

ये भी पढ़े- Desi Jugaad Video बिना किसी मेहनत के लहसुन छिलने का स्मार्ट तरीका, देखे वीडियो

आवश्यकता ही अविष्कार की जननी है!

किसी ने सच ही कहा है कि “आवश्यकता ही अविष्कार की जननी है”, आज के समय में एक ट्रेक्टर की कीमत लाखो में होती है। भारत में ऐसे कई सारे किसान है जिनके पास ट्रेक्टर खरीदने तक के पैसे नहीं है ऐसे ही फिर वह जुगाड़ का सहारा लेते है। ऐसे ही एक अनपढ़ किसान विनोद कुमार पटेल एक ऐसा कारनामा कर दिखाया जो शायद बड़े-बड़े इंजीनियर भी नहीं कर सकते।

अनपढ़ किसान ने तैयार कर लिया अनोखा ट्रेक्टर

जी हां विनोद कुमार पटेल ने कबाड़ में पड़े कई सारी चीजों से एक अद्भुत ट्रेक्टर का निर्माण कर दिया जिसे देख बड़े-बड़े लोगो के होश उड़ गए है। विनोद कुमार पटेल फुलवरिया गांव के रहने वाले अनपढ़ किसान है जिनके पास इतने पैसे नहीं थे कि वह एक ट्रेक्टर खरीद सके। जिसके बाद उन्होंने अपने तिकड़म दिमाग का इस्तेमाल कर यह ट्रेक्टर का अविष्कार कर दिखाया।

ये भी पढ़े- Realme ने कर दी Vivo-Oppo की सिट्टी-पिट्टी गुल, कम बजट में पेश है 108MP कैमरा क्वॉलिटी वाला स्मार्टफोन

जानिए इस ट्रेक्टर की खासियत

अगर हम बात करे इस ट्रेक्टर की खासियत की तो इसके अविष्कार करने वाले किसान विनोद कुमार पटेल बताते हैं ट्रेक्टर पूरी तरह से लोहे का बनाया गया है। इसके चक्को से लेकर पूरे पार्ट्स इसके लोहे के बनाये गए है। किसान ने खुद इसे वेल्डिंग कर इसे आपका शानदार आकार बनाया है। यह ट्रेक्टर जुगाड़ से सारे काम कर सकता है। यह ट्रेक्टर 1 लीटर में 10 कट्ठा खेत की जुताई कर सकता है।इसे बनाने में किसान को मात्र 2 लाख का खर्च आया है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर @DharatalTVNews द्वारा शेयर किया गया है।

2 thoughts on “Jugaad Video अनपढ़ किसान ने जुगाड़ से घर पर ही बना लिया ट्रेक्टर! खर्चा आया मात्र 2 लाख रूपये”

Comments are closed.