iPhone Warning – चार्जिंग को लेकर Apple की चेतावनी हो सकता है नुकसान 

फ़ोन चार्ज करते समय भूल कर भी न करें ये गलती 

iPhone Warningआज कल स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी का एक एहम हिस्सा बन चुका है असल में स्मार्टफोन ने आज कई चीजों को रिप्लेस कर दिया है। जो भी लोग फ़ोन इस्तेमाल करते हैं वो अक्सर चाहते हैं की उनके फ़ोन की बैटरी हमेशा फुल रहे रहे ऐसे में फ़ोन को हमेशा रात भर के लिए चार्जिंग पर लगा देते हैं जिससे की सुबह तक फ़ोन फुल चार्ज हो जाए। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये खभर आपकी चिंता बढ़ा सकती है। दरअसल ऐप्पल ने आईफोन यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है।

Apple ने चेतावनी दी है कि आपको अपने iPhone को चार्ज करते समय कभी भी उसके साथ नहीं सोना चाहिए, क्योंकि इससे ‘आग लग सकती है, बिजली का झटका लग सकता है, चोट लग सकती है, या iPhone या अन्य संपत्ति को नुकसान हो सकता है। 

खुली हवा में रखें फ़ोन | iPhone Warning 

फ़ोन को चार्ज पर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें की फ़ोन खुली हवा में रखें अगर फोन को चार्ज के समय हवा ठीक से नहीं मिल रही है तो खतरा पैदा हो सकता है. लोग अधिकतर फोन को चार्जिंग पर लगाकर तकिए के पास छोड़ देते हैं. इससे ओवरहीटिंग पैदा हो सकती है. इससे न फोन खराब होगा, बल्कि आग भी लग सकती है। 

इन बातों का रखें ध्यान | iPhone Warning 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक ऑफिशियल सेफ्टी मेमो में ऐप्पल ने कहा, ‘किसी डिवाइस, पावर एडॉप्टर, या वायरलेस चार्जर पर न सोएं, या उन्हें कंबल, तकिया या अपने शरीर के नीचे न रखें, जब यह किसी पावर सोर्स से जुड़ा हो. जब आप अपने iPhone का उपयोग कर रहे हों या उसे चार्ज कर रहे हों, तो पावर एडॉप्टर और किसी भी वायरलेस चार्जर को एक अच्छे हवादार स्थल पर रखने का सुनिश्चित करें। 

Apple ने इस तरह से भी सतर्कता दिलाई है कि जब आप अपने डिवाइस को पावर सप्लाई करने के लिए थर्ड पार्टी के चार्जर का उपयोग करते हैं, तो आग की आशंका बढ़ सकती है, क्योंकि कुछ कम कीमती चार्जर शायद Apple के आधिकारिक उत्पादों के तरह सुरक्षित नहीं हो सकते हैं। 

Source- Internet

Leave a Comment