iPhone Battery | यूज़र्स की इन गलतियों से ड्राप होती है बैटरी हेल्थ

देखें कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलतिया 

iPhone Battery – iPhone यूजर्स के लिए बैटरी हेल्थ एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। समय के साथ, iPhone की बैटरी स्वाभाविक रूप से खराब होती है, लेकिन कुछ गलतियों से यह प्रक्रिया तेजी से हो सकती है। यहां कुछ गलतियां हैं जो यूजर्स करते हैं और जिनसे iPhone की बैटरी हेल्थ ड्राप होती है:

1. ज़्यादा चार्जिंग: iPhone को 100% तक चार्ज करना और फिर उसे चार्जर में लगाए रखना बैटरी के लिए हानिकारक है। 80% तक चार्ज करना और फिर चार्जर से हटा देना बेहतर है।

2. ज़्यादा डिस्चार्ज: iPhone को 0% तक डिस्चार्ज करना भी बैटरी के लिए हानिकारक है। 20% से कम डिस्चार्ज होने पर चार्ज करना बेहतर है।

3. ज़्यादा तापमान: iPhone को ज़्यादा तापमान में रखना भी बैटरी के लिए हानिकारक है। 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान में iPhone का इस्तेमाल न करें।

4. फास्ट चार्जिंग: iPhone को हमेशा फास्ट चार्जर से चार्ज करना बैटरी के लिए हानिकारक हो सकता है। धीमी चार्जिंग बैटरी के लिए बेहतर है।

5. पुराने चार्जर का इस्तेमाल: पुराने चार्जर iPhone को ज़्यादा करंट दे सकते हैं, जिससे बैटरी खराब हो सकती है। हमेशा Apple द्वारा प्रमाणित चार्जर का इस्तेमाल करें।

6. बैकग्राउंड ऐप्स: बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स बैटरी की खपत बढ़ा सकते हैं। नियमित रूप से बैकग्राउंड ऐप्स को बंद करें।

7. लोकेशन सेवाएं: लोकेशन सेवाएं बैटरी की खपत बढ़ा सकती हैं। जब आपको इनकी आवश्यकता न हो तो इन्हें बंद कर दें।

8. ब्लूटूथ और Wi-Fi: ब्लूटूथ और Wi-Fi का इस्तेमाल बैटरी की खपत बढ़ा सकता है। जब आपको इनकी आवश्यकता न हो तो इन्हें बंद कर दें।

9. स्क्रीन ब्राइटनेस: ज़्यादा स्क्रीन ब्राइटनेस बैटरी की खपत बढ़ा सकती है। अपनी ज़रूरत के अनुसार स्क्रीन ब्राइटनेस को कम करें।

10. पुराना iOS: पुराने iOS वर्जन में बैटरी ऑप्टिमाइजेशन की सुविधाएं कम हो सकती हैं। हमेशा लेटेस्ट iOS वर्जन का इस्तेमाल करें।

इन गलतियों से बचकर आप iPhone की बैटरी हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं और बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं।

Source Internet