Home Made Ghee – अब झटपट प्रेशर कूकर में निकालें Ghee 

घर पर घी निकालने का सबसे आसान तरीका 

Home Made Gheeअगर आप भी अपनी डाइट में शुद्ध देसी घी शामिल करना चाहते हैं और बाजार से घी नहीं खरीदना चाहते हैं तो इसे आप आसानी से घर में ही तैयार कर सकते हैं। लेकिन घर में घी निकालने के कई तरीके हैं मगर क्या कभी आपने प्रेशर कुकर में घी निकाला है अगर नहीं तो आज हम आपको एक आसान से ट्रिक बताने वाले है जिसमे आप झटपट घी निकाल सकते हैं। आप सभी के घरों में दूध तो इस्तेमाल होता ही होगा और इसमें से निकलने वाली मलाई को इकट्ठा करते ही हैं इसी से आप घी निकाल सकते हैं।  इसके लिए आपको सामान्‍य पैन या कढ़ाही नहीं, बल्कि आपको चाहिए प्रेशर कुकर। 

ये है आसान प्रक्रिया | Home Made Ghee 

-सबसे पहले आपने फ्रिज में जितना भी मलाई इकट्ठा किया है उसे कुछ देर रूम टेम्‍परेचर में रखें. आधे घंटे बाद मलाई को प्रेशर कुकर में डाल लें और अच्‍छी तरह फैला लें. अब इसमें आधा कप पानी डालें और गैस ऑन करें। 

-प्रेशर कुकर का ढक्‍कन लगाएं और हाई फ्लेम पर दो सीटी लगाएं. जब सीटी निकल जाए तो प्रेशर कुकर को खोलें और ढक्‍कन हटाकर आप इसे मीडियल फ्लेम पर रखें.  आप ध्‍यान देंगे कि मलाई फटने जैसा दिखेगा. अब आप इसमें चुटकी भर  मीठा सोडा डालें और अच्‍छी तरह चम्‍मच से हिलाकर मिला लें. ऐसा करने से घी साफ निकलेगी, स्‍मेल नहीं होगा और ये खराब भी अधिक दिनों तक नहीं होगा। 

जब घी बनता दिखने लगे तो इसमें 1 चम्‍मच पानी डाल लें. ऐसा करने से घी दानेदार बनेगा. कुछ देर में आप देखेंगे कि मावा नजर आ रहा है और ये हल्‍का भूरा रंग का हो रहा है. अब गैस बंद करें और छन्‍नी से छानकर मावा अलग और घी अलग कर लें. इस तरह बाजार जैसा दानेदार घी आप घर पर आसान से बना सकेंगे। 

Source – Internet 

Leave a Comment