Health Tips – स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ आहार नहीं व्यायाम भी आवश्यक – मोहित गर्ग

यूनीसेफ द्वारा इंपेक्ट फार न्यूट्रिएशन कार्यक्रम पर कार्यशाला आयोजित

Health Tipsबैतूल यूनीसेफ द्वारा इपेक्ट फार न्यूट्रिएशन कार्यक्रम के तहत भोपाल के होटल मेरिओट में कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला में उद्योगपति, डॉक्टर, शासकीय प्रतिनिधि, कालेज एवं स्कूल के संचालकगण शामिल हुए थे। इस कार्यशाला में विशेष आमंत्रित के रूप में न्यू बैतूल हाई स्कूल एसोसिएशन के सचिव एवं समाजसेवी मोहित गर्ग शामिल हुए। इनके साथ ही जागरण लेक यूनिवसिटी के प्रो चांसलर अभिषेक मोहन गुप्ता, कैरियर ग्रुप आफ इंस्ट्टीयूट एवं कैरियर कैंसर हास्पीटल के संचालक मनीष राजोरिया, वीएनआई मप्र के अध्यक्ष प्रदीप करमबेलकर, सीआईआई यूनीसेफ की स्टेट डायरेक्टर मार्गरेट, महिला बाल विकास विभाग से संयुक्त संचालक राम तिवारी, यूनीसेफ से कोडिनेटर पुष्पा अवस्थी, सीआईआई से विवेक पांडे, नेट लिंक साफ्टेवेयर से अभिषेक वर्मा शामिल हुए।

ये खबर भी पढ़िए : – Health Tips – इन तीन सब्जियों के सेवन से साफ़ होगी पेट की गंदगी   

कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए श्री गर्ग ने कहा कि कुपोषण दूर करने के लिए सिर्फ आहार ही नहीं बल्कि व्यायाम भी जरूरी है क्योंकि शरीर के बहुत सारे अंगों को व्यायाम के द्वारा ही आप स्वस्थ रख सकते हैं और सुनिश्चित तौर पर संतुलित आहार शरीर की बड़ी आवश्यकता है और इसको लेकर केंद्र सरकार, राज्य सरकार एवं यूनीसेफ जैसे अंतराष्ट्रीय संगठन वृहद स्तर पर विभिन्न योजनाएं एवं संतुलित आहार की उपयोगिता को लेकर प्रचार प्रसार कर रहे हैं जिससे विगत कई वर्षोँ में कुपोषण की दर में कमी आई है। अभी भी यह आंकड़ा सतुष्टि के स्तर से दूर है। श्री गर्ग ने इस अभियान में समाज के हर वर्ग को जोड़ने का सुझाव दिया।

महिला बाल विकास के श्री तिवारी ने आश्वस्त किया कि इस शाला से जो मुद्दे और समाधार निकलकर सामने आए हैं उनको शीघ्र सरकार को अवार्ड कर उस पर कार्रवाई की जाएगी ताकि प्रदेश के सभी वर्ग मिलकर प्रदेश को स्वस्थ और खुशहाल बना सके। इसी तरह उपस्थित अन्य प्रतिनिधियों ने भी कुपोषण को दूर करने के लिए अपने सुझाव दिए।