Google Gemini Ai – ChatGpt  को टक्कर देगा गूगल का Gemini टूल

जाने क्यों है ये बेहद ख़ास 

Google Gemini AiAI के इस युग में हमें बार-बार नए AI उपकरण दिखाई देते हैं, जो हमारे विभिन्न कार्यों को सुगम बनाने और समय की बचत का वादा करते हैं। हमें अब हर काम के लिए AI उपकरण उपलब्ध हैं। ओपन एआई के चैट ChatGPT ने हाल ही में काफी प्रगति की है, और यह बताया जा रहा है कि दुनिया की प्रमुख कंपनी गूगल ने ChatGPT के साथ मुकाबला करने के लिए अपना एक AI उपकरण Bard भी लॉन्च किया था, जिसे लोगों ने ChatGPT की तुलना में कम पसंद किया। अब फिर से गूगल ने अपना नया प्रोडक्ट Gemini लॉन्च किया है, जिसे हम AI चैटबॉट के रूप में जानेंगे, जो ChatGPT की तरह ओपन एआई का एक AI चैटबॉट है।

नया और शक्तिशाली AI मॉडल | Google Gemini Ai

Gemini गूगल का नया और शक्तिशाली AI मॉडल है, जो केवल टेक्स्ट ही नहीं, बल्कि फोटो, वीडियो, और ऑडियो को भी समझ सकता है। यह एक मल्टीमोडल मॉडल है जो गणित, भौतिकी, और अन्य क्षेत्रों में जटिल कार्यों को संपन्न करने के साथ-साथ विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं में हाई क्वालिटी कोड को समझने और उत्पन्न करने की क्षमता रखता है। इसे वर्तमान में गूगल Bard और गूगल Pixel 8 के साथ इंटीग्रेट किया गया है और धीरे-धीरे इसे अन्य गूगल सेवाओं में भी शामिल किया जाएगा।

ChatGpt  को टक्कर

गूगल ने Gemini में Bard चैटबॉट को मिलाकर एक नया पावरफुल AI उपकरण तैयार किया है, जिससे वे गूगल ओपनएइ के CHATGPT-4 और मेटा के Llama-2 को मुकाबला करना चाहते हैं।

Google की पैरेंट कंपनी Alphabet | Google Gemini Ai

Gemini को Google और Google की पैरेंट कंपनी Alphabet ने बनाया था, और इसे कंपनी ने अपने सर्वश्रेष्ठ AI मॉडल के रूप में लॉन्च किया था। Google DeepMind ने भी Gemini के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

हर चीज़ पर चलने में सक्षम

गूगल Gemini को एक लचीला मॉडल माना जाता है, जो गूगल के डेटा सेंटर्स से लेकर मोबाइल उपकरणों जैसी हर चीज़ पर चलने में सक्षम है। इस स्केल को प्राप्त करने के लिए, Gemini को तीन आकारों में जारी किया जा रहा है: Gemini Nano, Gemini Pro, और Gemini Ultra।

Source – Internet