Gold Silver Rate:सोने की कीमत में जोरदार उछाल, खरीदने से पहले जानें 10 ग्राम सोने के ताजा रेट

Gold Silver Rate:सोने की कीमत में जोरदार उछाल, खरीदने से पहले जानें 10 ग्राम सोने के ताजा रेट पिछले कुछ वर्षों में सोना महंगाई के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव रहा है। निवेशक तेजी से सोने को एक महत्वपूर्ण निवेश के रूप में देख रहे हैं। गुडरिटर्न्स (वनइंडिया मनी) हमारे पाठकों की जानकारी के उद्देश्य से यहां भारत में सोने की कीमत प्रदान कर रहा है। ये सोने की कीमतें आज अपडेट की गई हैं और देश के प्रतिष्ठित ज्वैलर्स से आती हैं।

Gold Silver Rate:सोने की कीमत में जोरदार उछाल, खरीदने से पहले जानें 10 ग्राम सोने के ताजा रेट
Gold Silver Rate:सोने की कीमत में जोरदार उछाल, खरीदने से पहले जानें 10 ग्राम सोने के ताजा रेट

Gold Silver Rate

आज भारत में 22 कैरेट सोने की कीमत प्रति ग्राम (INR)
ग्राम 22,000 आज 22,000 कल मूल्य परिवर्तन
1 ग्राम ₹ 4,855 ₹ 4,846 9
8 ग्राम ₹ 38,840 ₹ 38,768 72
10 ग्राम ₹48,550 ₹48,460 ₹90
100 ग्राम ₹4,85,500 ₹4,84,600 ₹900

भारत में सोने की कीमत गिर रही है
कीमती धातुओं के बाजारों में बढ़त के बावजूद भारत में सोने की कीमतों में गिरावट आई है।

भारत में आज सोना 22 कैरेट का 48,460 रुपये प्रति 10 ग्राम और 24 कैरेट का 52,880 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में हाजिर सोना 1,756 डॉलर प्रति औंस और अमेरिकी सोना वायदा 1,745 डॉलर प्रति औंस पर था।

मंगलवार के कारोबारी सत्र के दौरान नरम डॉलर पर धातु बढ़ी। बाजार प्रतिभागी सोने की गति की दिशा निर्धारित करने के लिए दर वृद्धि पर फेड के रुख का इंतजार कर रहे हैं।

पिछले सत्र के दौरान, अमेरिकी केंद्रीय बैंक के अधिकारियों की तीखी टिप्पणियों के बाद पीली धातु की कीमतों में लगभग 1% की गिरावट आई थी। फेड अध्यक्ष – जेम्स बुल्लार्ड और जॉन विलियम्स ने कहा कि मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

मुद्रास्फीति में वृद्धि ने अमेरिकी केंद्रीय बैंक को ब्याज दरें बढ़ाने पर आक्रामक रुख अपनाने के लिए प्रेरित किया है। बैंक ने आक्रामक रूप से दरें बढ़ानी शुरू कर दीं। 2022 के लिए, इसने ब्याज दरों में 75 आधार अंकों की चार गुना वृद्धि की।

विश्लेषकों ने ध्यान दिया कि यदि पॉवेल के भाषण में ऐसा स्वर आता है कि बाजार गेंद को आगे नहीं धकेलने के रूप में पढ़ता है, तो धातु वापस उछाल और अधिक महंगी हो जाती है।

भारत में चांदी की कीमत अंतरराष्ट्रीय कीमतों से निर्धारित होती है जो दोनों दिशाओं में चलती है। साथ ही यह डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल पर भी निर्भर करता है। अगर डॉलर के मुकाबले रुपया गिरता है और अंतरराष्ट्रीय कीमतें स्थिर रहती हैं तो चांदी में मजबूती आएगी।

भारत में आज (INR) ग्राम चांदी की कीमत चांदी की कीमत आज चांदी की कीमत कल दैनिक मूल्य परिवर्तन 1 ग्राम ₹ 61.40 ₹ 61.40 0 8 ग्राम ₹ 491.20 ₹ 491.20 0 10 ग्राम ₹ 614 ₹ ₹ ₹ 0 8 ग्राम ₹6,140 ₹ 0 1 किलो ₹ 61,400 ₹ 61,400 0

आज भारत में 1 ग्राम चांदी की कीमत निर्धारित करने वाले कारक

कई कारक आज भारत में चांदी की कीमतों को प्रभावित करते हैं। इनमें अंतरराष्ट्रीय कीमती धातु की कीमतें शामिल हैं। भारत में, चांदी की कीमतें काफी हद तक अंतरराष्ट्रीय बाजारों में क्या होता है, इस पर आधारित होती हैं। अब हम यह बताना चाहते हैं कि अच्छी और चांदी की कीमतें लगभग एक दूसरे के साथ तालमेल बिठाती हैं। हमारा मतलब है कि जब सोने की कीमतें बढ़ती हैं तो चांदी की कीमतों में भी बढ़ोतरी होती है। दूसरी ओर, जब चांदी की कीमतों में वृद्धि होती है, तो सोने की कीमतों के अनुरूप कार्य करने की प्रवृत्ति होती है।

कुल मिलाकर, कई अन्य कारक हैं जो भारत में चांदी प्रति ग्राम दरों को प्रभावित करते हैं। इनमें देश में ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव और मुद्रास्फीति के रुझान भी शामिल हैं। भारत में चांदी सस्ती क्यों है? आधुनिक इतिहास में चांदी को सोने से सस्ता माना गया है। अधिकांश चांदी का उपयोग औद्योगिक रूप से किया जाता है। चांदी रिसाइकिल करने लायक नहीं है।

Gold Silver Rate:सोने की कीमत में जोरदार उछाल, खरीदने से पहले जानें 10 ग्राम सोने के ताजा रेट

चांदी दिनांकित इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में चालकता उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाती है। सोने की तुलना में चांदी को सस्ता बनाने में सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक धातु की दुर्लभता है। सोने और चांदी के बीच आपूर्ति और मांग का असंतुलन उनकी कीमतों में अधिकांश अंतर के लिए जिम्मेदार है। चांदी के सस्ते होने का एक मुख्य कारण दुनिया भर में कम मांग है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि अन्य सभी धातुओं की तरह चांदी भी देश में आपूर्ति और मांग का कार्य है। मांग जितनी अधिक होगी, कीमती धातु की कीमत उतनी ही अधिक होगी और इसके विपरीत।

Leave a Comment