Cricket के बड़े-बड़े जानकर भी नहीं जानते! कैसे निकाला जाता है नेट रन रेट? यहाँ जाने क्रिकेट का गणित

Cricket के बड़े-बड़े जानकर भी नहीं जानते! कैसे निकाला जाता है नेट रन रेट? यहाँ जाने क्रिकेट का गणित, हाल ही में आईपीएल का सीजन शुरू है जिसमे सभी टीमें क्वालीफाई करने के लिए घनी मसक्कत कर रही है। ऐसे में कल खेले दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जाइंट्स के बीच दिल्ली ने जीत हासिल कर ली जिससे रॉयल चैलेंजर्स का क्वालीफाई करना और भी आसान हो गया है। आइये जानते है कैसे?

ये भी पढ़े- बन्दे ने सड़को पर दौड़ाई 19 टायर वाली अनोखी कार, वीडियो देख आप भी रह जाओगे दंग

कैसे कर सकती है RCB इस सीजन क्वालीफाई

जैसा कि अगर किसी भी टीम को क्वालीफाई करना है और उसके दोनों के अंक समान है तो नेट रन रेट की मदद से इसका डिसिशन लिया जाता है। अगर RCB को इस आईपीएल क्वालिफाय करना है तो उन्हें CSK को पहले बैटिंग करते है तो 18 रन से और बाद में बैटिंग करते है तो 18 ओवर में इस मैच हो जीतना होगा। अब आपको ये पता नहीं होगा कि नेट रन रेट कैसे निकाला जाता है तो चलिए जानते है कैसे निकाला जाता है नेट रन रेट?

ये भी पढ़े- ईयर क्लीनिंग बड्स की मदद से महिला ने बना दी अद्भुत कलाकृति! वीडियो देख आप भी रह जाओगे दंग

Cricket के बड़े-बड़े जानकर भी नहीं जानते! कैसे निकाला जाता है नेट रन रेट? यहाँ जाने क्रिकेट का गणित

कैसे निकालते है नेट रन रेट?

क्रिकेट में बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है रनरेट रेट जब दोनों ही टीमों के समान अंक आ जाए तो। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहा है कि रन रेट कैसे निकाला जाता है। इसके लिए बैटिंग रन रेट में (कुल जितने रन बनाए/कुल कितने ओवर खेले) में से बॉलिंग रन रेट (कुल कितने रन दिए/कितने ओवर फेकें) को घटाया जाए तो आपको टीम का नेट रन रेट प्राप्त हो जाएगा।

नेट रन रेट निकालने का Formula: (कुल जितने रन बनाए/कुल कितने ओवर खेले) – (कुल कितने रन दिए/कितने ओवर फेकें)

2 thoughts on “Cricket के बड़े-बड़े जानकर भी नहीं जानते! कैसे निकाला जाता है नेट रन रेट? यहाँ जाने क्रिकेट का गणित”

Comments are closed.