spot_img
HometrendingDangerous Dog: दुनिया के सबसे खूंखार कुत्तो के बारे जान ले,गलती से...

Dangerous Dog: दुनिया के सबसे खूंखार कुत्तो के बारे जान ले,गलती से आपको काटा तो हो सकती है मौत।

Dangerrous dog: गाजियाबाद में भी पिटबुल डॉग ने एक लड़के को बुरी तरह से काट लिया। उसका पूरा चेहरा और शरीर लहूलुहान हो गया। लड़के को 125 टांके लगाने पड़े। आप समझ सकते हैं कि पिटबुल कुत्ते कितने खतरनाक होते हैं। इन कुत्तों के अपने मालिकों को डराने और काटने की लगातार खबरें आ रही हैं। कुछ समय पहले लखनऊ में जब पिटबुल ने अपने मालिक की मां को जगह-जगह काटकर मार डाला था, तब उस घटना ने सनसनी मचा दी थी.

कुत्तों को पालतू क्यों बनाया जाता है?
कुत्तों के बारे में यह मान्यता है कि वे अपने मालिक के प्रति वफादार होते हैं और उन्हें बहुत स्नेह देते हैं। वहीं जगनली कुत्तों की कुछ नस्लों के बारे में कहा जाता है कि वे पालने योग्य नहीं हैं। इसके अलावा कुत्तों को रखने का एक कारण उन्हें सुरक्षा कारणों से रखना भी है। कई कुत्तों को केवल जानवरों के प्यार और स्नेही साथियों के लिए पाला जाता है, जबकि कुछ दुर्लभ शुद्ध नस्ल के कुत्तों को गर्व दिखाने के लिए पाला जाता है।

क्या नस्ल
पिट बॉल शब्द का प्रयोग अमेरिका में बुलडॉग और टेरियर्स के वंशजों के कुत्तों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। जबकि यूके जैसे अन्य देशों में इसे अमेरिकन बिट बुल टेरियर यानी APBT के नाम से जाना जाता है। यह वास्तव में कुछ कुत्तों की प्रजातियों का एक क्रॉसब्रीड माना जाता है, लेकिन इंग्लैंड में इसे बुल एंड टेरियर कुत्ते के साथ अमेरिकी बुली प्रकार के कुत्ते के क्रॉसब्रीडिंग से बनाया गया था। ऐसे कुत्ते वास्तव में अमेरिका और दुनिया के कई अन्य देशों में अपनी लड़ने की आदतों के लिए बदनाम हैं।

कुख्यात की लड़ाई
पिट बुल कुत्तों को सामान्य कुत्तों की तुलना में अधिक मजबूत कुत्ते माना जाता है। वे बहुत सक्रिय, शक्तिशाली और मजबूत जबड़े के लिए जाने जाते हैं। साहसी, निडर और लड़ने वाले कुत्ते माने जाते हैं, दुनिया में कई जगहों पर उन्हें डॉगफाइटिंग खेल के लिए उपयोगी माना जाता है, अमेरिका जैसे देश में डॉग फाइटिंग पर प्रतिबंध के बाद भी यह खेल किया जाता है और पिट डॉग की पहली पसंद होती है। उन्हें।

पिछले कुछ समय से पिट बुल डॉग की छवि अधिक आक्रामक और अनियंत्रित जानवरों की होती जा रही है।
इन पर प्रतिबंध
यह भी सच है कि कई देशों में पिट बुल डॉग पर प्रतिबंध है। इन देशों में इंग्लैंड, फ्रांस, कनाडा, डेनमार्क, फिनलैंड, नॉर्वे, न्यूजीलैंड, इजरायल, मलेशिया आदि शामिल हैं। इसके अलावा बेल्जियम, जापान, जर्मनी, चीन, ब्राजील के कुछ हिस्सों में इन्हें प्रतिबंधित किया गया है। इन देशों में पिट बुल के पालन, व्यापार, प्रजनन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

अमेरिका का आंकड़ा
पिट बुल की छवि एक आक्रामक और अप्रत्याशित कुत्ते के रूप में अधिक लोकप्रिय है। अमेरिका में ही उनके द्वारा आक्रामक रूप से खतरनाक हमलों की घटनाओं की खबरों ने इस तरह के विश्वास को मजबूत किया है। वे कितने खतरनाक हैं, इसके लिए अमेरिका का एक फिगर भी दिया जाता है। पिट बुल अमेरिका में कुत्तों की आबादी का केवल 6 प्रतिशत है, जबकि पिछले 40 वर्षों में 68 प्रतिशत कुत्ते के हमलों के शिकार हुए हैं।

बदनाम छवि पर अनियंत्रित
बेशक, आज पिट बुल की छवि ऐसी हो गई है कि वे आक्रामक हो जाते हैं और उनका व्यवहार अप्रत्याशित हो जाता है, जब वे गुस्से में होते हैं तो उन्हें नियंत्रित करने में असमर्थ होते हैं। लेकिन यह भी सच है कि सालों पहले उनकी ऐसी छवि नहीं थी। कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पिट बुल को सही संदर्भ में नहीं समझा जाता है। वास्तव में पिट बुल अन्य कुत्तों की तरह बेकाबू होते हैं, वे क्रोधित हो जाते हैं और वे दूसरों को काटते हैं, लेकिन अन्य कुत्ते उतने खतरनाक घाव नहीं करते हैं जितने घाव वे देते हैं, इसलिए पिट बुल अधिक बदनाम हैं।

इन सबके पीछे और भी कारण हैं, जो इस तरह की घटना का कारण बनते हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि उनकी परवरिश सही जिम्मेदारी से नहीं की जाती है। उनके बारे में कई भ्रांतियां भी हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि वे लड़ने के लिए बने हैं। लेकिन सच तो यह है कि ये भी उतने ही खतरनाक होते हैं जितने कि दूसरे कुत्ते। अगर उन्हें सही इलाज और प्रशिक्षण के साथ रखा जाए, तो उनकी छवि को गलत साबित करने के लिए भी दिखाया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular