spot_img
HomeबैतूलDeer : वन विभाग अपने इस मेहमान की कर रहा है खातिरदारी,...

Deer : वन विभाग अपने इस मेहमान की कर रहा है खातिरदारी, बच्चों की तरह कर रहे परवरिश  

1 माह से इस काले हिरण के बच्चे की परवरिश वन विभाग एक इंसान के बच्चे की तरह कर रहा है। काले हिरण का बच्चा पलस्या के जंगल में बकरियों के झुंड में आ गया था। जिसकी सूचना बकरी चराने वाले किसान ने वन विभाग के आला अधिकारियों को दी। आला अधिकारियों ने इस काले हिरण के बच्चे को किसान के पास से लाकर उसका पहले इलाज कराया। इलाज के दौरान उसे सुरक्षित जंगल में छोड़ने का फैसला भी लिया गया।

लेकिन जंगल में काले हिरण का झुंड नहीं मिलने के कारण अमला बैरंग लौट आया। इसके बाद विभाग ने इस हिरण के शावक को वन विभाग के कार्यालय में ही सुरक्षित रखकर पालने का निर्णय लिया। आला अधिकारियों को सूचना देने के बाद अब इस काले हिरण के बच्चे को भोपाल के वन विहार में छोड़ने को लेकर कार्रवाई की जा रही है। ताकि यह प्राकृतिक पर्यावास में कुलांचे भर सके।

इस हिरण के बच्चे को किसी प्रकार की तकलीफ ना हो। इसलिए वन विभाग का एक स्थायी कर्मचारी गुलाब इंगले को तैनात किया गया है। काले हिरण के इस बच्चे को वन विभाग सुबह-शाम एक 1 लीटर दूध पीने के लिए दिया जाता है। साथ ही उसे जंगल में मिलने वाला चारा भी दिया जा रहा है। रेंजर अमित सिंह चौहान के मुताबिक यह शेड्यूल -1 के तहत दुर्लभ श्रेणी का वन्य प्राणी है। इसलिए इसकी खास देखरेख की जा रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular