HometrendingCobra Ka Video - खेत से आ रही थी फुंफकार देखा तो निकला...

Cobra Ka Video – खेत से आ रही थी फुंफकार देखा तो निकला आठ फीट लंबा कोबरा 

सर्प मित्र को बुला कर किया गया रेस्क्यू 

Cobra Ka Videoबैतूल जिले के केलापुर गाँव के लोगों की सांसें उस समय हलक में अटक गईं जब एक खेत से फुंफकारने की आवाज आने लगी और जब देखा गया तो नागराज से सामना हो गया , जो की लगभग आठ फ़ीट लंबा और बड़ी उम्र का कोबरा सांप था। जिसके बाद सर्प मित्र विशाल विश्वकर्मा को इसकी सूचना दी गई और वो मौके पर पहुंचे। रेस्क्यू शुरू होते ही कोबरा सांप गुस्से में आ गया जिसे कड़ी मसक्कत के बाद रेस्क्यू किया गया। 

कोबरा सांप निकलने की ये घटना सोमवार के दोपहर की है , जहाँ केलापुर गाँव के निवासी अर्जुन सिंह चौहान के खेत में एक बहुत बड़ा कोबरा सांप दिखाई दिया। सांप की दृश्य से लोगों में आश्चर्य और डर दोनों थे। इतना बड़ा कोबरा सांप उन्होंने पहली बार देखा था।

सर्पमित्र को दी गई सूचना | Cobra Ka Video 

तुरंत ही सर्पमित्र विशाल विश्वकर्मा को सूचित किया गया। उन्होंने तत्पश्चात सांप को पकड़ने का प्रयास किया। उन्होंने सांप को मिट्टी के भीतर से पकड़ा। सांप को पकड़ते ही, वह बार-बार उन पर हमला करने लगा।

दूर तक सुनाई दे रही थी सांप की फुंफकार 

सांप की फुंफकार दूर तक सुनाई दी। सर्पमित्र विशाल ने बताया कि सांप की उम्र करीब 25 वर्ष होगी। जब वह पकड़ा गया, तो सांप बेहद गुस्से में था और हमला करने लगा था। सांप को सुरक्षित रूप से पकड़कर जंगल में छोड़ दिया गया।

कोबरा सांप की खासियत | Cobra Ka Video 

वह, नागराज के रूप में जाना जाने वाला सांप, जो अपनी विशेष विषैली धाराओं और खतरनाकता के लिए प्रसिद्ध है। इसका नाम जानवरों के लिए एक डरावना सिंह से लिया गया है, क्योंकि इसकी दहशत भरी नजरें और तेजी से चलने के लिए इसे उससे तुलना की जाती है। ये भारत, एशिया, और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में पाए जाते हैं।

कोबरा का रंग सामान्यत: गहरे पीले, हरे, या सफेद होता है, और इसका शरीर धाराओं से भरपूर होता है। इसके सिर पर एक चिह्न भी होता है, जो जाहिर करता है कि वह खतरनाक हो सकता है।

कोबरा का विशेषता मुकुट जैसी धाराएँ फैलाना होती है जो जब यह खतरा महसूस करता है, तो वह अपने सिर को फैला देता है। इसे “हुडहुड” भी कहा जाता है।

इसकी खतरनाकता की बात करें तो, इसका विष बहुत ही जानलेवा होता है। इसका विष तेजी से प्रभावित करता है और व्यक्ति को संकट में डाल सकता है। अन्य सांपों की तरह, यह भी अपनी विषैली धारें मनुष्य को मारने के लिए उतारता है।

Source – Internet   
RELATED ARTICLES

Most Popular