Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeलाइफ स्टाइलCholesterol: आपको भी होता ऐसा दर्द, कारण हो सकता है बढ़ा कोलेस्ट्रॉल,...

Cholesterol: आपको भी होता ऐसा दर्द, कारण हो सकता है बढ़ा कोलेस्ट्रॉल, ऐसे करें कंट्रोल

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण होते हैं शरीर में ये 5 दर्द

दरअसल कोलेस्ट्रॉल के ऐसा पदार्थ है जो रक्त और आपकी कोशिकाओं में पाया जाता है। आपका लिवर आपके शरीर में अधिकांश कोलेस्ट्रॉल बनाता है।आपके रक्त में लिपोप्रोटीन नामक पैकेट के रूप में बहता है। लेकिन जब यही बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है तो, शरीर में कुछ समस्याएं पैदा करने लगता है। ऐसे में कोलेस्ट्रोल बढ़ने से शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द होने लगता है।

पीठ के निचले हिस्से में दर्द-

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित अध्ययन ने सीरम लिपिड और पीठ के निचले हिस्से में दर्द के बीच संबंध का बताया है। इस शोध में बताया गया है कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन पीठ के निचले हिस्से में दर्द पैदा करते हैं। ऐसे में आपको कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के साथ अजवाइन और नींबू के पानी का सेवन करना चाहिए जो कि कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं।

बाजू में दर्द

कोलेस्ट्रॉल का संचय पैरों और हाथों की रक्त वाहिकाओं को रोक सकता है। कोलेस्ट्रॉल का यह निर्माण लगातार हो सकता है और हाथों और खास कर कि बाजू में तेज दर्द का कारण बन सकता है। इसके अलावा बार-बार झुनझुनी हो सकती है और हाथों के सो जाने का एहसास करा सकती है। ऐसी स्थिति में आपको खाने में ट्रांस फैट को कम करना चाहिए और सुबह सबसे पहले पानी में धनियाके बीज उबाल कर और इसे छान कर पिएं। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल में तेजी से कमी आने लगेगी।

पैरों में दर्द

हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर वाले अधिकांश लोग निचले अंगों जैसे कि पैरों में जलन और दर्द की शिकायत करते हैं। ऐसे में पैर के किसी भी हिस्से जैसे जांघों या पिंडलियों में दर्द महसूस हो सकता है। दर्द मुख्य रूप से तब महसूस होता है जब व्यक्ति पैदल चलता है, यहां तक ​​कि थोड़ी दूरी के लिए भी चलने पर पैरों में दर्द हो सकता है। ऐसे में हल्दी आपकी धमनियों में जमा प्लाक को कम करने में मदद करती है। साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करती है। इसलिए बेहतर परिणाम के लिए आप सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध भी पीना चाहिए या सुबह सबसे पहले हल्दी को उबाल कर उसका पानी पिएं।

जबड़ों में दर्द

जब आपके जबड़ों में दर्द होने लगे और ये लगातार हर कुछ दिनों में हो तो ये हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं। दरअसल, ये इस बात का संकेत है कि आपके आर्टरी में कोलेस्ट्रॉल जमा हो गया है, जो कि जबड़ों के ब्लड सर्कुलेशन को नुकसान पहुंचा रहा है। ऐसे में आंवला खाएं या आंवला जूस पिएं। इसका विटामिन सी कोलेस्ट्ऱॉल कम करेगा और साथ ही जबड़ों को भी हेल्दी रखने में मदद करेगा।

सीने में दर्द

सीने में दर्द कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे आसान संकेत है। अगर आपको रह-रह कर सीने में दर्द हो तो आप समझ जाएं कि धमनियों में प्लॉक या कोलेस्ट्रॉल जमा हो रहा है जो कि ब्लड सर्रकुलेशन को प्रभावित कर रहा है। इस तरह से दिल पर जोर पड़ता है और सीने में दर्द होने लगता है। आप अलसी के बीज सीधे खा सकते हैं या उन्हें पीसकर पाउडर बना कर दूध के साथ ले सकते हैं। अलसी आपकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोकती है और उनमें सूजन को भी कम करती है।

Source – Internet

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments