HometrendingBroccoli ki Kheti - ब्रोक्कोली की खेती से कमाए लाखो रुपये, जानिए...

Broccoli ki Kheti – ब्रोक्कोली की खेती से कमाए लाखो रुपये, जानिए खेती का उचित समय,

Broccoli ki Kheti – ब्रोक्कोली की खेती से कमाए लाखो रुपये, जानिए खेती का उचित समय,

Broccoli ki Kheti – ब्रोक्कोली की खेती से कमाए लाखो रुपये, जानिए खेती का उचित समय, आजकल किसान पारम्परिक खेती को छोड़कर व्यवसायिक खेती को ज्यादा बढ़ावा दे रहे है। इसमें से एक है ब्रोकली की खेती आपको बता दे की ब्रोकली की खेती कच्ची सब्जी के रूप में की जाती है .और यह देखने में बिल्कुल फूल गोभी के जैसे ही होती है, लेकिन इसका रंग हरा होता है। ब्रोकली काफी गुणकारी सब्जी है.यहीं कारण है कि इसका शहरी मार्केट में काफी डिमांड रहती है और इसकी खेती करने वाले किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं. आपको बता दे की ब्रोकली एक विदेशी सब्जी है लेकिन इसके फायदों के कारण भारत में भी इसे काफी पसंद किया जा रहा है.और ब्रोकली में कई प्रकार के पोषक तत्व उपस्थित होते है, इसका सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसलिए आप भी ब्रोकली की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते है।

ये भी पढ़े – iPhone 15 Discount & Offers – 12000 रुपये के भारी डिस्काउंट पर ख़रीदे न्यू iPhone, जानें ऑफर,

ब्रोकली की खेती का उचित समय

इसकी खेती करने के लिए आप ब्रोकली की खेती के लिए पहले नर्सरी में भी तैयार कर सकते है और पौध तैयार हो जाने पर इसकी रोपाई की जाती है. सितंबर और अक्टूबर का महीना पौधशाला में इसकी बुवाई के लिए उपयुक्त समय माना जाता है. ऐसे में अभी आपके पास ब्रोकली की खेती के लिए तैयारी करने का पर्याप्त समय है. आप इस समय ब्रोकली की खेती कर सकते है।

ब्रोकली की खेती उपयुक्त मिट्टी

वैसे देखा जाये तो ब्रोकली को कई तरह की मिट्टी में उगाया जा सकता है, लेकिन अच्छी उपज के लिए उच्च कार्बनिक पदार्थ वाली रेतीली दोमट मिट्टी इसके लिए उपयुक्त मानी जाती है. मिली हुई जानकारी के अनुसार, ब्रोकली की खेती करने के लिए मिट्टी का पीएच मान 6 से 6.5 के बीच होना चाहिए. रोपाई से पहले खेत को अच्छी तरह से तैयार करना आवश्यक होता है. अगर आप खेती में ज्यादा पैदावार चाहते हैं तो आप 25-30 दिन पहले खेत में गोबर का खाद डाल दें. मिट्टी की जांच करा लेना ज्यादा सही रहता है. जांच में अगर किसी पोषक तत्व की कमी नजर आए तो उसे पूरा करने के लिए इसमें उपयुक्त खाद डाले।

ये भी पढ़े – WhatsApp Tips – किसी भी ग्रुप में किए ये पांच मैसेज तो बढ़ जाएगी मुसीबत 

ब्रोकली की उन्नत किस्में

आपको बता दे की ब्रोकली की एक विदेशी किस्म है, जिसे भारत में बहुत कम उगाया जाता है. इसके पौधों में निकलने वाले फल बिल्कुल गोभी की तरह होते है,परन्तु इनका रंग हरा होता है. यह किस्म प्रति हेक्टेयर के हिसाब से 100 क्विंटल की पैदावार हो जाती है.ब्रोकली की ग्रीन स्प्राउटिंग उन्नत किस्म है और ब्रोकली की यह किस्म 80 से 90 दिन में पैदावार देने के लिए तैयार हो जाती है| इसके पौधों में लगने वाले फल का सिरा गुंथा हुआ और गहरा हरा होता है. यह किस्म प्रति हेक्टेयर के हिसाब से 120 से 150 क्विंटल की पैदावार हो जाती है।

ब्रोकली की खेती कैसे करे

आगरा आप ब्रोकली की खेती करने के बारे में सोच रहे है तो ब्रोकली की खेती करने लिए सबसे पहले 600 से 700 ग्राम की बीज की जरुरत होती है। इसे आप बीज भंडार या फिर ऑनलाइन खरीद सकते हैं इसके बीज को नर्सरी में तैयार किया जाता है।आप इस ब्रोकली के बीज को सीधे खेत में भी लगा सकते है लेकिन ध्यान रहे की बीज की दुरी 40 से 45 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

ये भी पढ़े – New Maruti Hustler – नए लुक और नए अंदाज़ में सामने आई मारुती ये न्यू कार, जानिए पूरी डिटेल्स,

ब्रोकली की खेती से इतनी होगी कमाई

अगर हम ब्रोकली की खेती से कमाई की बता करे तो इस से कमाई बहुत अच्छी होती है, इसकी बाजार में कम से कम 50 रुपए किलो यह बिकती है. हालांकि बहुत हद तक यह बाजार भाव पर भी निर्भर करती है. इस तरह आप ब्रोकली की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular