Bank Holidays – बैंक कर्मियों को मिल सकती है खुशखबरी 

हफ्ते में दो दिन बंद रह सकते हैं बैंक 

Bank Holidaysदेश के सरकारी बैंकों के कर्मचारियों को खुशखबरी मिल सकती है, क्योंकि केंद्र सरकार जल्द ही सोमवार से शनिवार की छुट्टी को लेकर विचार कर रही है। इंडियन बैंक एसोसिएशन ने सरकार को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है जिसमें बैंकों में हर शनिवार को अवकाश की मांग की गई है। वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने इसे आईबीए के तत्वाधान में दिया है। अगर सरकार इस प्रस्ताव को स्वीकार करती है तो हर सप्ताह बैंकों में पांच दिन की कामगारी होगी।

लगातार उठ रही थी मांग | Bank Holidays 

सरकारी और निजी बैंकों ने बार-बार हफ्ते में पांच दिन काम करने की मांग की है। सरकारी बैंकों ने इसे कई बार सरकार से मांगी है। राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड़ ने इंडियन बैंक एसोसिएशन के प्रस्ताव का जिक्र किया है। उनके अनुसार, इस प्रस्ताव में हर हफ्ते पांच दिन कार्य की मांग की गई है। बैंकों की मांग है कि हर शनिवार और रविवार को अवकाश घोषित किया जाए।

अभी केवल दो शनिवार ही अवकास 

सभी बैंकों में वर्तमान में महीने में केवल दो शनिवार को ही अवकाश होता है। साल 2015 में लागू हुए एक नियम के अनुसार, बैंकों को मासिक छुट्टियों में केवल दो शनिवार ही मिलते हैं। यह आदेश सभी प्राइवेट और सरकारी बैंकों पर लागू होता है, जिसके तहत किसी भी बैंक को दो से अधिक शनिवार को बंद नहीं रखा जा सकता है।

वेतन वृद्धि की भी है मांग | Bank Holidays 

कहा जा रहा है कि सरकार शनिवार को छुट्टी देने के साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि के फैसले पर विचार कर रही है। बैंक कर्मचारियों की सैलरी में 15 से 20 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती है। हालांकि, सरकार द्वारा इस पर अभी तक आधिकारिक बयान नहीं किया गया है।

Source – Internet